Corona vaccination को बुजुर्गों में दिखा उत्साह

-पहले ही दिन डेढ़ हजार से ज्यादा बुजुर्गों का Corona vaccination

By: Ajay Chaturvedi

Updated: 02 Mar 2021, 04:32 PM IST

सतना. कोरोना संक्रमण को लेकर पिछले एक साल से घरों में कैद बुजुर्गों ने बड़ी राहत की सांस ली है। उन्हें उम्मीद जगी है कि Corona vaccination के बाद खुली हवा में सांस ले पाएंगे। वो पहले की तरह पार्क में टहलने जा सकेंगे। हमउम्र लोगों से बात कर सकेंगे। इन्हीं सब सोच के साथ जैसे ही आमजन के लिए टीकाकरण शुरू हुआ तो बुजुर्गों का हुजूम अस्पतालों में उमड़ पड़ा। जानकारी के मुताबिक पहले ही दिन डेढ हजार से ज्यादा बुजुर्गों ने कोरोना को मात देने को टीके की पहली डोज ली।

बता दें कि जिले में तीन राजकीय और इतने ही निजी अस्पतालों में कोरोना का टीका लगाने का प्रबंध किया गया है। इन टीकाकरण केंद्रों में पहुंचे बुजुर्गों के चेहरे पर राहत साफ तौर पर झलकी। टीके की पहली डोज लेने के बाद इन्होंने कहा कि, "हमें किसी प्रकार का डर नहीं हैं।" बुजुर्गों का कहना था कि कोरोना का टीका है सभी को लगाना चाहिए।

इन बीमारियों से पीड़ित लोगों को लगेगा टीका

कोरोना टीकाकरण के तहत 60 साल से अधिक उम्र के लोगों के अलावा डायविटीज, ब्लडप्रेशर, कैंसर, एचआईवी, अस्थमा तथा फेफड़े से जुड़ी अन्य बीमारियों से ग्रस्त व्यक्तियों को टीके की डोज दी जाएगी। इसके अलावा गर्भवती महिलाओं का भी टीकाकरण होगा। इनके लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा रजिस्टर्ड मेडिकल प्रैक्टिसनर का प्रमाण पत्र उपलब्ध कराना अनिवार्य है।

जिले में लगभग साड़े चार हजार वैक्सीन उपलब्ध है। जो करीबन तीन दिन तक चलेगी। प्राप्त जानकारी के अनुसार स्वास्थ्य विभाग द्वारा प्रथम दिन के बीच निर्धारित लक्ष्य के सापेक्ष जिला अस्पताल में 400, शासकीय चिकित्सालय अमरपाटन में 175 एवं शासकीय चिकित्सालय मैहर में 175 बुजुर्गों का टीकाकरण किया गया। इसके अतिरिक्त बिड़ला अस्पताल में 250 व्यक्तियों, सार्थक अस्पताल में 250 एवं चित्रकूट के जानकीकुण्ड स्थित अस्पताल में 250 व्यक्तियों को टीका लगाया गया।

"बुजुर्गों को स्वास्थ्य मंत्रालय की गाइड लाइन के मुताबिक टीकाकरण किया जा रहा है। इस संबंध में फैलाए जा रहे भ्रम एवं अफवाहों से समस्त युवाओं एवं वृद्धजनों को सतर्क रहने की आवश्यकता है। टीका लगाए जाने के बाद संबंधित वृद्ध की डॉक्टर द्वारा निगरानी की जा रही है। अभी तक कहीं से किसी भी प्रकार की शिकायत नहीं मिली हैं।"-डॉ सत्येंद्र सिंह, जिला टीकाकरण अधिकारी

Ajay Chaturvedi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned