script

कई जिलों में कड़ाके की ठंड, सार्वजानिक स्थल में अलावा जलाना भूला निगम

locationसतनाPublished: Dec 20, 2020 12:24:58 pm

Submitted by:

Pawan Tiwari

मध्यप्रदेश में इन दिनों कड़ाके की ठंड पड़ रही है।

सतना. बारिश के बाद तापमान का पारा लुढ़कने से जिले में सर्दी का सितम अचानक बढ़ गया है। शनिवार को चली बर्फीली हवाओं से शहर में न्यूनतम तापमान लुढ़क कर 6 डिग्री सेल्सियस पर आ गया। इससे सुबह लोगों को सीजन में पहली बार सांस जमा देने वाली सर्दी का सामना करना पड़ा। गांवों में ठंड के तेवर और तीखे हो गए हैं। रातभर चली शीतलहर के बाद सुबह तापमान का पारा जमाव बिंदु तक पहुंच गया।
न्यूनतम तापमान 5 डिग्री से नीचे जाते ही खेतों में पड़ी ओस की बूंदें जम गईं। सुबह जब कड़ाके की ठंड के बीच लोगों की नींद खुली तो खेत और खलिहानों में घास के ऊपर बर्फ की सफेद चादर जमी नजर आई। दिसंबर के तीसरे सप्ताह में गिरी रिकार्ड तोड़ ठंड से जनजीवन कराह उठा है।
अलाव जलाना भूला निगम
कड़ाके की ठंड में पूरा शहर ठिठुर रह है, लेकिन निगम प्रशासन सार्वजनिक स्थलों पर अलवा की व्यवस्था नहीं कर सका। जानेलवा ठंड के बीच शहर में अलाव की व्यवस्था नहीं होने से सार्वजनिक स्थलों पर लोग घास फूस जलाकर ठंड से बचने का प्रयास कर रहे हैं। निगम सूत्रों ने बताया कि निगमायुक्‍त के निर्देश पर शहर में अभी तक सिर्फ पांच स्थलों पर ही निगम द्वारा अलाव की व्यवस्था की गई है। इसमें बस स्टैंड, रेलवे स्टेशन, अस्पताल परिसर तथा दो रैन बसेरे शामिल हैं।
सार्वजनिक स्थलों पर रात गुजारने वालों का कहना है कि बस स्टैंड एवं रेलवे स्टेशन में निगम प्रशासन अलाव के लिए इतनी लकड़ी नहीं दे रहा कि रात कट सके। जगतदेव तालाब में मंदिर के नीचे दर्जनों बेसहारा बुजुर्ग पेड़ के नीचे रहते हैं। लेकिन, निगम द्वारा अभी तक जगतदेव तालाब में अलाव की व्यवस्था नहीं की गई है।
https://www.dailymotion.com/embed/video/x7y72ge

ट्रेंडिंग वीडियो