Sharadiya Navratri 2020: नवरात्र के पहले दिन त्रिकूट वासिनी मां शारदा के दर्शन कर धन्य हुए भक्त

-Sharadiya Navratri 2020: चाक चौबंद सुरक्षा व्यवस्था के बीच हुआ दर्शन-पूजन

By: Ajay Chaturvedi

Published: 17 Oct 2020, 03:05 PM IST

सतना. Sharadiya Navratri 2020 के पहले दिन श्रद्धा का केंद्र विख्यात मां शारदा की नगरी मैहर में शनिवार सुबह से भक्तों के आने का सिलसिला शुरू हो गय। अल सुबह सुबह 4 बजे से ही भक्तों की लंबी कतार लग गई। भोर में हुई मंगला आरती के बाद माता रानी के पट आम श्रद्धालुओं के लिए खोल दिए गए। इसके साथ ही माता रानी का परिसर जयघोष से गूंज उठा। इस कोरोना काल में श्रद्धालुओं की सुरक्षा के लिहाज से जिला प्रशासन व पुलिस ने कोरोना काल में पूरी तैयारी कर रखी है।

मां शारदा की भव्य आरती

शारदीय नवरात्र के प्रथम दिन मां शैलपुत्री के पूजन-अर्चन की मान्यता है। नौ देवियों में सबसे प्रथम शैलपुत्री की आराधना से भक्त मां से सुख और शांति की कामना करते हैं। देवी शैलपुत्री मां दुर्गा का ही स्वरूप है जिन्हें शांत और प्रिय देवी के रूप में पूजा जाता है। आदिशक्ति का ही रूप मां शारदा है जिनका दरबार मैहर में वर्ष भर खुला रहता है। इस बात कोरोना संकट के कारण जरूर मां के दर्शन वासंतिक ( चैत्र) नवरात्र में नहीं हुए लेकिन प्रशासन की अनुमति के बाद इस बार शारदीय नवरात्र में मंदिर का पट जरूर भक्तों के लिए खोल दिया गया है।

नवरात्र में भक्तों की भीड़ को देखते हुए पूरे मैहर में सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई है। जिला ही नहीं बल्कि आसपास के दूसरे जिलों से भी बड़ी तादाद में पुलिस बल बुलाया गया है। पूरी सुरक्षा व्यवस्था को खुद एसपी और एडिशनल एसपी के स्तर के अधिकारी मॉनिटरिंग कर रहे हैं।

ये भी पढें- Sharadiya Navratri-2020: जानें इन देवी के पूजन को क्या हो रहा इंतजाम...

जिला प्रशासन की ओर से सभी श्रद्धालुओं को चेहरे पर मास्क लगाने और हाथ सैनिटाइज करने के निर्देश दिए गए हैं। इसकी चेकिंग भी हो रही है। टोका-टाकी भी जारी रही। होटल, लॉज और धर्मशाला प्रबंधकों को भी नियमों का पालन कराने की सख्त हिदायत दी गई है।

Show More
Ajay Chaturvedi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned