scriptसड़क हादसे में जैन साध्वी की मौत | Shocking News for Jain samaj, sadhvi vibhuti shree died in accident | Patrika News

सड़क हादसे में जैन साध्वी की मौत

locationसतनाPublished: May 13, 2018 11:03:32 pm

Submitted by:

Pushpendra pandey

सम्मेद शिखर की ओर विहार करते समय, रीवा जिले में हादसा, जैन समाज में शोक

sadhvi vibhuti shree died

sadhvi vibhuti shree died

रीवा. दिगंबर जैन परम्परा की श्रमणी आर्यिका विभूतिश्री माताजी का सड़क हादसे के बाद रविवार को निधन हो गया। हादसा मनगवां तहसील के टिकुरी-37 में सुबह छह बजे हुआ। वे विदुषीश्री माताजी के संघ के साथ जैन तीर्थ सम्मेद शिखर की ओर विहार कर रही थीं, तभी रीवा की मनगवां तहसील से 5 किमी आगे टिकुरी-37 में एक बाइक सवार ने उनको टक्कर मार दी। इससे उनका स्वास्थ्य खराब हो गया। चूंकि दिगम्बर परम्परा में दवा नहीं लेते और एक बार आहार करते हैं। ऐसे में उन्होंने न कोई दवा ली और न ही जल का सेवन किया।
जैन समाज में शोक
बताया गया, विराग सागर महामुनिराज की शिष्या श्रमणी आॢयका का जत्था टीकमगढ़ से सतना होते विहार कर रहा था। घायल साध्वी ने बाइक सवार पर किसी भी तरह की कार्रवाई नहीं करने की अंतिम इच्छा जताई है। घटना की जानकारी जैसे ही जैन समुदाय के लोगों को लगी, बड़ी संख्या में अंतिम दर्शन करने पहुंच गए। साथ ही रीवा-सतना सहित पूरे बुंदेलखंड में शोक की लहर फैल गई।
नहीं लिया दवा
हादसे के बाद जैन साध्वी ने किसी भी प्रकार की दवा का सेवन करने से इनकार कर दिया। उन्होंने जल का सेवन भी नहीं किया। बता दें कि दिगम्बर परम्परा में दवा नहीं लेते हैं और महज एक बार ही आहार करते हैं। ऐसे में साध्वी ने भी दवा और पानी लेने से इनकार कर दिया था।
कार्रवाई नहीं करने की इच्छा
जैन साध्वी ने जिस बाइक सवार ने टक्कर मारी थी उस पर किसी भी प्रकार की कार्रवाई नहीं करने की अंतिम इच्छा जताई थी। इस पर पुलिस ने भी किसी प्रकार का मामला दर्ज नहीं किया है।
समाज के लोग पहुंचे रीवा
जैन साध्वी की मौत की खबर सुनते ही समाज में शोक की लहर फैल गई। रीवा-सतना सहित बुंदेलखंड के कई लोग रीवा पहुंचे और अंतिम दर्शन किया। इस दौरान छतरपुर, सागर और टीकमगढ़ में भी शोक फैल गया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो