scriptफेस्टिव सीजन में शॉपिंग, जरा संभल कर | Shopping in festive season, be careful | Patrika News

फेस्टिव सीजन में शॉपिंग, जरा संभल कर

locationसतनाPublished: Oct 10, 2019 09:37:43 pm

Submitted by:

Jyoti Gupta

सही साइट की पहचान कर ही करें खरीदारी, कहीं ठगी के न हो जाएं शिकार

Shopping in festive season, be careful

Shopping in festive season, be careful

सतना. फेस्टिव सीजन का दौर शुरू हो गया है। एेसे में ऑफलाइन और ऑनलाइन बाजारों में शहर के लोगों की दस्तक बराबर बनी हुई है। जब हम ऑफलाइन शॉपिंग करते हैं तो किसी भी प्रोडक्ट को अच्छे से देखकर, चेककर खरीदारी करते हैं। जब हम ऑनलाइन शॉपिंग करते हैं तो पेमेंट देने के बाद ही उसे चेक कर पाते हैं।
शहर में ऑनलाइन शॉपिंग करने वालों की संख्या तेजी से बढ़ रही है। शहरवासी हर बार की तरह इस बार भी फेस्टिव सीजन में अपने साथ घर की जरूरतों को पूरा करने के लिए बुकिंग कर रहे हैं। पर, उन्हें ऑनलाइन शॉपिंग के दौरान सावधानी बरतने की जरूरत है। क्योंकि इस बीच फ्र ॉड भी सक्रिय हो जाते हैं, जो लोगों को ठगने के लिए नामी ऑनलाइन कंपनी जैसी लिंक बनाकर किसी न किसी साइट से कनेक्ट कर रहे हैं। खरीदारों को लुभाने के लिए ओरिजनल शॉपिंग वेब से अधिक ऑफ र दे रहे हैं। आइटी एक्सपर्ट गोविंद सिंह कहते हैं कि खरीदारों को पूरी पारदर्शिता से शॉपिंग करने पर फ ोकस करना चाहिए।

एक बार बाजार की ओर भी रुख करें

विशेषज्ञों का कहना है कि फेस्टिवल के दौरान ही ज्यादातर फ्रॉड सक्रिय हो जाते हैं। मोबाइल या फि र कम्प्यूटर स्क्रीन पर शो होने वाले ऑफ र को फ ॉलो करने से पहले एक बार मार्केट में भी पहुंचना चाहिए। फि र चाहे शॉपिंग किसी भी प्लेटफ ार्म से ही क्यों न की गई हो? बाजारों में भी अब कुछ विक्रेता ऑनलाइन दामों में प्रोडक्ट उपलब्ध करा रहे हैं, इसके अलावा मार्केट पहुंचकर प्रोडक्ट को परख सकते हैं।
सतर्कता के साथ करें शॉपिंग
आइटी एक्सपर्ट का कहना है कि ऑनलाइन फ्र ॉड करने वाले अपराधियों को पकडऩा थोड़ा मुश्किल है। यह कहां बैठकर लोगों को अपना शिकार बना रहे हैं इसके बारे में कुछ नहीं कहा जा सकता है। इससे बेहतर है कि हम सभी सतर्क होकर ही शॉपिंग करें।

इन बातों का ध्यान

– साइट पर ऑर्डर बुक करने से पहले उसका पता और मोबाइल नंबर ठीक से जांचें।
– अगर लैंडलाइन नंबर है तो उस पर कॉल कर चेक कर लें।

– ऑर्डर बुक करते समय कैशऑन डिलीवरी का ऑप्शन से ही पेमेंट करें।
गलत साइट को एेसे पहचानें
एक्सपर्ट कहते हैं कि साइट वेरीफ ाइड है या नहीं इसकी पहचान कुछ ही मिनट में कर सकते हैं। साइट ओपन करते ही लिंक में आने वाले शब्दों को जांच लें। जिन साइट के शुरुआती मेल में ही एचटीटीपीएस होता है वे वेबसाइट वेरीफ ाइड और सही होती है। जिन साइट के शुरुआत में एचटीटीपी से एस गायब हो वह फर्जी साइट होती है।

पहले जुटाएं जानकारी फि र करें शॉपिंग

शॉपिंग करने से पहले ई-कॉमर्स साइट के बारे में पूरी तरह जानकारी हासिल करें। साइट की रिव्यू रेटिंग चीजें जरूर देखें। इसमें खरीदारों की प्रतिक्रिया रहती है। अगर आपको कोई प्रोडक्ट खरीदना है तो उसकी रेट गेटिंग के लिए विभिन्न ब्रांडेड साइट को भी देखें। किसी साइट पर किसी महंगे प्रोडक्ट का रेट बहुत ही कम हो तो उसे खरीदने से बचें या फि र ऑफ र लुभाने वाला हो तो रुकंे और पूरी पड़ताल के बाद शॉपिंग करें। क्योंकि ठग तो आपसे पेमेंट ले लेंगे लेकिन प्रोडक्ट क्वालिटी काफ ी गिरी होगी या आपको डिलीवरी आएगी ही नहीं। ऑनलाइन वेबसाइट पर सौंदर्य प्रसाधन और परफ्यूम जैसे उत्पादों पर भारी छूट मिलती है। इसके लालच में न फं से, क्योंकि ज्यादातर ऐसे उत्पादों पर रिटर्न का ऑप्शन नहीं होता।
उपभोक्ता फोरम में कर सकते हैं शिकायत
अगर ऑनलाइन शॉपिंग के दौरान आप ठगी के शिकार होते हैं तो शांत न बैठें। इसकी शिकायत उपभोक्ता फोरम को दी गई ई-कॉमर्स वेबसाइट पर करें। पहले ऑनलाइन ठगी के लिए इस तरह की शिकायत के लिए कानून नहीं था, लेकिन तेजी से बढ़ते ऑनलाइन शॉपिंग के बाद सरकार ने ठगी के शिकार लोगों की समस्या सुनने का अधिकार उपभोक्ता फोरम को सुनने को दे दिया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो