script

लापरवाही पर पीएचई एसडीओ को शोकॉज, टंकी निर्माण में मिली लेटलतीफी

locationसतनाPublished: May 21, 2019 12:55:55 am

Submitted by:

Ramashankar Sharma

संभागायुक्त ने नल जल योजना के निर्माण कार्यों का मौहार में किया निरीक्षण
 

Show-Cause to the PHE SDO on negligence

Show-Cause to the PHE SDO on negligence

सतना. संभागायुक्त रीवा अशोक कुमार भार्गव ने सोमवार को जनपद पंचायत सोहावल की ग्राम पंचायत मौहार में नल-जल योजना अन्तर्गत निर्माणाधीन पानी की टंकी के कार्य का औचक निरीक्षण किया। यहां काम बंद पाया गया। पूछने पर ईई पीएचई ने बताया कि पानी की टंकी का निर्माण कार्य पूर्ण करने की समय-सीमा जनवरी 2019 निर्धारित थी। लेकिन ठेकेदार ने काम पूरा नहीं किया है और अभी काम बंद है। इसके लिए ठेकेदार को नोटिस जारी किया जा चुका है। नोटिस जारी करने से संतुष्ट नजर नहीं आए संभागायुक्त ने इसमें विभागीय लापरवाही भी मानी। इसके साथ ही एसडीओ पीएचई को शो-कॉज जारी करने के निर्देश दिए।
निरीक्षण में जब बताया गया कि ठेकेदार काम बंद कर रखा है तो संभागायुक्त ने कहा कि इस पर कार्रवाई क्यों नहीं की गई। नोटिस काम थोड़ी होता है। इसमें मैदानी अधिकारी की भी उदासीनता है। इस पर एसडीओ पीएचई पीसी खरे को कारण बताओ नोटिस जारी कर जवाब तलब करने कहा। साथ ही ठेकेदार पर भी कार्रवाई के निर्देश दिए। इस दौरान कलेक्टर सतेन्द्र सिंह, जिपं सीईओ साकेत मालवीय, एसडीएम पीएस त्रिपाठी मौजूद रहे।
सचिव को लगाई फटकार
संभागायुक्त ने मौहार के पंचायत भवन का भी औचक निरीक्षण किया। यहां गंदगी मिलने पर पंचायत सचिव प्रदीप सिंह एवं सरपंच सीएल पाल को फटकार लगाई। कहा कि कार्यालय भवन की नियमित सफाई करें और यहां प्रतिदिन बैठकर ग्रामीणों की समस्याओं का निराकरण करें। उन्होंने कलेक्टर एवं जिपं सीईओ को निर्देश दिए कि वे ग्राम पंचायतों का नियमित भ्रमण कर व्यवस्थाओं को सुदृढ़ कराएं। इस दौरान सचिव से कहा कि पंचायत की राशि से बाउंड्रीवाल का निर्माण कराएं एवं वेंटीलेशन की व्यस्था करें। लंबित आवेदनों का निराकरण करने भी कहा।
खरीदी केन्द्र का लिया जायजा
इस दौरान कृषि उपज मंडी कोठी में बनाए गए खरीदी केन्द्र का भी संभागायुक्त ने निरीक्षण किया। यहां गेहूं की खरीदी एवं गेहूं की क्वालिटी को परखा। अपने समक्ष तौल कराई एवं बोरे की सिलाई कराई। ग्राम लोखरिया के किसान से जानकारी ली कि उसके द्वारा कितनी खेती की गई एवं कितनी उपज बेची जा रही है। किसान के बताया कि उसके द्वारा 20 एकड़ में खेती की गई तथा 97 क्विंटल गेंहू को खरीदी केन्द्र में बेचा जा रहा है। किसान ने खरीदी केन्द्र की व्यवस्थाओं के प्रति संतोष व्यक्त किया। समिति के सहायक प्रबंधक ने बताया कि खरीदी केन्द्र में 50 हजार क्विंटल लक्ष्य के विरुद्ध 37860 क्विंटल गेहूं खरीदा जा चुका है।

ट्रेंडिंग वीडियो