script

sidhi: भितरी गांव में चक्रवाती तूफ ान का तांडव

locationसतनाPublished: May 28, 2023 08:29:01 pm

Submitted by:

Manoj Kumar Pandey

दो दर्जन से अधिक पेड़ हुए धराशाई-दो घरों में पेड़ गिरने से कच्चे मकान हुए क्षतिग्रस्त-विद्युत पोल गिरे, केविल हुई छतिग्रस्त-पूरी रात विद्युत आपूर्ति बाधित होने से गर्मी में परेशान रहे ग्रामीण

sidhi: Cyclone Orgy in Bhitari village

sidhi: Cyclone Orgy in Bhitari village

सीधी। जिले में इन दिनों मौसम का मिजाज बिगड़ा हुआ है। नौतपा में सुबह से दोपहर तक तेज धूप एवं शाम के चार बजे के बाद से आसमान में बादल छाने के साथ ही अंधड़ के बूंदाबांदी
का दौर शुरू हो जाता है। नौतपा के शुरूआत से ही जिले में यह दौर जारी है। शनिवार को सेमरिया-हनुमानगढ़ अंचल में अंधड़ के साथ बूंदाबांदी व ओलावृष्टि भी हुई। इसके पहले जिले के मझौली व खड्डी अंचल में तेज बारिश भी हो चुकी है। मौसम के इस मिजाज से लोग चिंतित हैं।
वहीं शनिवार की शाम जनपद पंचायत रामपुर नैकिन जनपद अंतर्गत भितरी गांव में अंधड़ के दौरान करीब पांच मिनट तक चले चक्रवाती तूफान ने तांडव मचा दिया। स्थानीय ग्रामीणों ने बताया कि शाम करीब 5 से 5.30 बजे तक अंधड़ का दौर चला। इस दौरान बीच में करीब पांच मिनट तक चक्रवाती तूफान आया, जिससे गांव में करीब दो दर्जन पेड़ धराशाई हो गए। दो कच्चे मकानों में पेड़ गिरने से मकान क्षतिग्रस्त हो गए। वहीं तूफान के कारण कच्चे मकानों के छप्पर उड़ गए। घरों व दुकानों के सामने लगाए गए टीन शेड भी उड़ गए। विद्युत की एलटी लाइन में पेड़ गिरने कुछ विद्युत पोल टूटने के साथ ही गांव में कई जगह विद्युत की केविल लाइन टूट गई, जिससे विद्युत आपूर्ति बाधित हो गई। लोग रात भर गर्मी से परेशान रहे।
————
इनके मकान हुए क्षतिग्रस्त-
बताया गया कि चक्रवाती तूफान के कारण भितरी डांडीटोला निवासी सत्यभान पिता जयराम यादव तथा समुद्रलाल पिता छोटेलाल गौतम निवासी भितरी के कच्चे मकान में पेंड़ गिरने से कच्चा मकान क्षतिग्रस्त हो गया। सत्यभान यादव एवं समुद्रलाल गौतम ने बताया कि तूफान इतना तेज था कि गांव में विशालकाय पेड़ जड़ से उखड़ गए। लग रहा था कच्चे मकानों के छप्पर पूरी तरह से उड़ जाएंगे। अधिवक्ता अंबुज पांडेय ने बताया कि तूफान यदि और कुछ देर चलता तो काफी तबाही मचा जाता। उन्होंने बताया कि यह तूफान केवल भितरी गांव में ही आया। आस-पास के गांवों में केवल अंधड़ का दौर रहा।
—————-
रविवार को भी अंधड़ के साथ हुई बारिश-
रविवार को भी दोपहर बाद मौसम का मिजाज बिगड़ गया। शहर में अपरान्ह करीब 5.30 बजे तेज अंधड़ के साथ तेज बारिश का दौर शुरू हो गया। करीब 10 मिनट तक अंधड़ के साथ बारिश का दौर जारी रहा। इसके बाद मौसम सामान्य हो गया। अंधड़ के कारण जहां शहर के व्यापारियों व लोगों के घरों में धूल भरने से परेशानी हुई वहीं दुकानों के सामने लगे टीन शेड आदि उड़ गए। बारिश के बाद फिजा में ठंडक घुलने से लोगों को गर्मी से राहत मिली।
00000000000000000000

ट्रेंडिंग वीडियो