scriptsidhi: पहले आधार अपडेट कराने में परेशानी, फि र फ ार्म भरने में, अब डीबीटी सक्रिय कराने होना पड़ रहा परेशान | sidhi: First there is problem in updating Aadhaar, then in filling the | Patrika News

sidhi: पहले आधार अपडेट कराने में परेशानी, फि र फ ार्म भरने में, अब डीबीटी सक्रिय कराने होना पड़ रहा परेशान

locationसतनाPublished: May 29, 2023 09:34:59 pm

Submitted by:

Manoj Kumar Pandey

मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना का लाभ लेने परेशान हो रही महिलाएं-योजना के तहत ऑनलाइन प्रविष्ट किये गए 22 हजार 350 महिलाओं के बैंक खाते से लिंक नहीं हो पाए आधार कार्ड-23 हजार 984 महिलाओं के आधार में डीबीटी सक्रिय नहीं-अवकाश के दिनों में बैंकों में कार्य होने के बाद भी आधार में डीबीटी सक्रिय करने व बैंक खाते से आधार लिंक कराये जाने का कार्य अधर में-अब एक दिन का शेष बचा है समय, बैंक खाते से आधार लिंक नहीं होने व आधार में डीबीटी सक्रिय नहीं होने पर योजना के लाभ से वंचित हो जाएंगी पात्र महिलाएं

sidhi: First there is problem in updating Aadhaar, then in filling the

sidhi: First there is problem in updating Aadhaar, then in filling the

सीधी। जिले में 30 हजार से अधिक महिलाएं मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना के लाभ से वंचित होने की कगार पर हैं। पात्रता के बावजूद उन्हें योजना का लाभ मिलने पर खतरा मंडरा रहा है। एक माह से उक्त योजना का लाभ लेने के लिए फार्म भराने से लेकर आधार अपडेट कराने व बैंक खाते से आधार लिंक कराने के बाद खाते में डीबीटी सक्रिय कराने के लिए चक्कर लगा रही हैं। तकनीकि समस्या का समाधान नहीं हो पा रहा है। जिससे वह निराश हैं। शाासन द्वारा अंतिम तिथि 30 मई निर्धारित की गई है। आवेदिकाओं के डीबीटी इनेबल बैंक खातों मे राशि अंतरित की जाना है। निर्धारित समयावधि में आवेदिकाओं के खातों में राशि अंतरण हेतु आवश्यक है कि शत-प्रतिशत आवेदिकाओं के बैंक खाते डीबीटी इनेबल्ड हो गए हों। यदि ऐसा नहीं हो पाया तो पात्रता के बावजूद संबंधित महिला योजना के लाभ से वंचित हो जाएगी।
कुछ इसी प्रकार की समस्या से जूझ रही जनपद पंचायत सीधी अंतर्गत ग्राम पंचायत झगरहा निवासी सविता पति संतू कोल ने बताया कि लाड़ली बहना योजना का लाभ लेने के लिए सबसे पहले आधार पहले आधार अपडेट कराने में परेशानी परेशानी झेलनी पड़ी, फि र फ ार्म भरने के लिए कई दिन चक्कर लगाना पड़ा, कभी सर्वर की समस्या बताकर वापस कर दिया जाता था तो कभी कोई अन्य कारण से। किसी तरह फार्म भरा तो अब आधार में डीबीटी सक्रिय नहीं होने की समस्या बताई जा रही है। इसके लिए तीन चार दिन जिला मुख्यालय जा चुकी हूं, लेकिन अभी तक समस्या का समाधान नहीं हो पाया है। मेरी तो समझ में ही नहीं आ रहा है कि डीबीटी क्या है। समस्या लेकर गांव की सरपंच निशा पांडेय के पास गई थी। उनके पति संजय पांडेय पहले भी आधार लिंक कराने व फार्म भराने में मदद किये थे। शनिवार को उनके साथ सीधी बैंक में आई, बैंक में उन्होंने सारी प्रोसेस पूरी करवा दी थी। लेकिन अंतिम में कहा गया कि अब खाते में 100 रुपये जमा कर काउंटर से आहरण करना पड़ेगा, तभी स्पष्ट हो पाएगा की डीबीटी सक्रिय हुआ या नहीं। अवकाश के दिन यह प्रक्रिया पूरी नहीं हो सकती, इसलिए अब सोमवार को पैसा आहरित करने आई हूं। इतना परेशान होने के बाद भी यदि योजना के तहत राशि नहीं मिलेगी तो क्या मतलब। यह समस्या जिले के किसी एक की नहीं, बल्कि हजारों महिला की है, जिनके बैंक खाते अभी आधार से लिंक नहीं हो पाए हैं, या फिर आधार में डीबीटी इनेबल नहीं हो पाया है।
————–
23 हजार से महिलाओं के आधार में डीबीटी सक्रिय नहीं-
प्रशासनिक आंकड़े के अनुसार 29 मई सोमवार की स्थिति में जिले में 23 हजार 984 महिलाओं के आधार में डीबीटी सक्रिय नहीं हो पाए हैं। इसी तरह 22 हजार 350 महिलाओं के बैंक खाते से आधार लिंक नहीं हो पाए हैं। ये सब वो महिलाएं हैं लाडली बहना योजना का लाभ लेने के लिए पात्रता रखती हैं। लेकिन तकनीकि समस्या के कारण वह योजना के लाभ से वंचित होने की कगार पर हैं। हालांकि अभी भी जिला प्रशासन द्वारा पात्र महिलाओं के बैंक खाते से आधार लिंक करवानेव महिलाओं के आधार में डीबीटी सक्रिय करवाने के लिए लगातार मशक्कत करने में जुटे हैं। जिले के कई बैंक शाखाओं में शनिवार व रविवार अवकाश के दिनों में भी इसके लिए कार्य किया गया। बावजूद इसके अभी तक शत प्रतिशत सफलता नहीं मिल पाई है। अब इसके लिए महज एक ही दिन का समय शेष बचा है। यदि शासन स्तर ये कोई अन्य विकल्प नहीं निकाला गया तो इतनी बड़ी संख्या में महिलाएं योजना के लाभ से वंचित हो सकती हैं।
—————-
योजना के तहत आधार लिंक एवं डीबीटी सक्रिय स्थानीय निकायवार स्थिति-(दिनांक-29 मई की स्थिति में)
निकाय – कुल आवेदन – आधार लिंक नहीं – डीबीटी सक्रिय नहीं
जपं कुसमी – 17285 – 2830 – 3001
जपं मझौली – 28809 – 3439 – 3662
जपं रामपुरनैकिन-43847 – 5106 – 5519
जपं सीधी – 54062 – 4891 – 5197
जपं सिहावल – 50318 – 5296 – 5739
नपा सीधी – 6141 – 346 – 369
नपं चुरहट – 2396 – 167 – 185
नपं मझौली – 2057 – 106 – 114
नपं रामपुरनैकिन- 2157 – 169 – 198
योग – 207072 – 22350 – 23984
————-
लगातार किया जा रहा है कार्य-
जिले में करीब 22 हजार आवेदिकाओं के खाते से आधार लिंक नहीं हुए हैं। वहीं 23 हजार महिलाओं के डीबीटी सक्रिय नहीं हो पाए हैं। इसके लिए लगातार कार्य किया जा रहा है। अवकाश के दिनों में भी बैंक शाखाएं खोलकर कार्य किये गए। हमारा प्रयास है कि शत प्रतिशत आवेदिकाओं के बैंक खाते आधार से लिंक हो जाएं और आधार में डीबीटी इनेबल्ड हो जाएं।
जगमोहन, लीड बैंक प्रबंधक सीधी
000000000000000000000
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो