scriptलद्दाख में महीनों से हैं हालात खराब, जवानों की छुट्टियां निरस्त | Situation worsened in Ladakh, soldiers holiday canceled | Patrika News

लद्दाख में महीनों से हैं हालात खराब, जवानों की छुट्टियां निरस्त

locationसतनाPublished: Jun 18, 2020 03:32:45 am

Submitted by:

Ramashankar Sharma

भारत चीन बार्डर के अग्रिम मोर्चे पर हाई अलर्ट

The situation in Ladakh has been bad for months, the holiday of the soldiers is canceled

The situation in Ladakh has been bad for months, the holiday of the soldiers is canceled

सतना। भारत-चीन के बीच एलएसी में हालात महीनों से खराब है। इसे लेकर भारत की सेना पूरी तरह से संजीदा है। अग्रिम मोर्चे पर तैनात सभी सैनिकों की छुट्टियां रद्द की जा चुकी है। साथ ही सभी जवानों को स्पष्ट निर्देश हैं कि मोर्चे और तैनाती संबंधी जानकारी किसी भी साझा नहीं की जाए, यहां तक की पारिवारिक सदस्यों से भी इस संबंध में कोई चर्चा न करने की हिदायत है।
अग्रिम मोर्चे में स्थिति संवेदनशील
लद्दाख की अग्रिम चौकी में तैनात सतना निवासी करसरा मूल के एक जवान के परिजनों ने पहचान साझा न करने की शर्त पर बताया कि लद्दाख में हालात अभी हाल में खराब नहीं हुए है। महीनों से वहां तनाव की स्थिति बनी हुई है। स्थिति की गंभीरता को लेकर बताया गया कि उनके दादा जी का निधन अभी हाल में हुआ था और पिता का पहले निधन हो चुका है। ऐसे में अंतिम संस्कार में शामिल होने के लिए जवान की छुट्टी का आवेदन स्वीकृत नहीं किया गया। जहां वे पदस्थ है वहां मोबाइल आदि चलाने की अनुमति नहीं है। न ही कोई सीधा संपर्क हो पाता है। जब वे पोस्ट से नीचे आते हैं तभी बाते हो सकती है। परिजनों ने कहा कि उनके लिए देश पहले है बाकी बातें बाद में हैं।
एक पोस्ट की जानकारी दूसरे को नहीं
इसी तरह कुछ माह पहले लद्दाख पोस्ट में तैनात रहे नागौद निवासी एक जवान के परिजनों ने बताया कि हर पोस्ट पर अलग अलग हालात है। एक पोस्ट पर हो रही गतिविधियों की जानकारी दूसरे पोस्ट पर तैनात लोगों को भी नहीं मिल पाती है। अगर एक पोस्ट पर कोई घटना होती है तो वह दूसरी पोस्ट पर साझा नहीं की जाती है। यह जरूर है कि लद्दाख से लगी भारत चीन सीमा पर हाई अलर्ट की स्थिति है। उन्होंने कहा कि अगर एक पोस्ट में कोई घटना होती है तो दूसरी पोस्ट पर तैनात जवानों को तब तक पता नहीं चल पाता है जबतक कि वे बेस पर नहीं आ जाते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो