मुस्कुराहट देती है बीमारियों से लडऩे की ताकत, इसलिए मुस्कुराते रहिए

मुस्कुराहट देती है बीमारियों से लडऩे की ताकत, इसलिए मुस्कुराते रहिए
Smile gives strength to fight diseases, so keep smiling

Vikrant Kumar Dubey | Updated: 15 Jun 2019, 05:59:25 PM (IST) Satna, Satna, Madhya Pradesh, India

नेशनल स्माइल पॉवर डे पर विशेष

 

सतना. मुस्कुराना सेहत के लिए फायदेमंद होता है। मुस्कुराने से तनाव कम होता ही है, रोग प्रतिरोधक क्षमता में वृद्धि होती है। बीमारियों से लडऩे की ताकत भी मिलती है। विशेष:ह्लद्व:ा चिकित्सक भी
मुस्कुराहट को स्वास्थ्य की अचूक दवा बताते हैं। इसलिए गम हो या खुशी मुस्कुराते रहिए। खुद भी मुस्कुराइए और लोगों की मुस्कुराहट की वजह भी बनिए।
विशेष:ह्लद्व:ा चिकित्सक मानते हैं कि मुस्कु राने से मस्तिष्क में एक प्रकार का हॉर्मोन्स पैदा होता है। जो लोगों की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है। मुस्कुराने से हार्ट अटैक, डायबिटीज, इंफेक्शन समेत अनेक बीमारियों का खतरा भी कम हो जाता है। लोगों में कलेस्ट्रॉल भी नहीं बढ़ता है। इसलिए खुद के लिए हमें रोज मुस्कुराना चाहिए।

क्या बोलते हैं एक्सपट्र्स

मुस्कुराने से नकारात्मकता कम होती है

- डॉ नलिनी शुक्ला का कहना है कि मुस्कुराने से नकारात्मकता कम होती है। मुस्कुराहट हृदय में सकारात्मक भाव पैदा करती है। इसलिए यह हर रोग की दवा है। मुस्कुराने से हमारे पूरे शरीर की मांसपेशियां प्रभावित होती हैं। जिसका भी सकारात्मक असर पड़ता है।

मुस्कुराने से तनाव कम होता है

विशेष:ह्लद्व:ा चिकित्सक डॉ एमएस तोमर ने कहा कि मुस्कुराने से तनाव कम होता जाता है। यह तनाव को दूर रहने का काम करती है। मुस्कुराने से चेहरे की मांसपेशियां तक प्रभावित होती हैं, जो शरीर के अंदर तनाव पैदा करने वाले हॉर्मोन्स को कम करने में मदद करती हैं।

हमेशा मुस्कुराते रहना चाहिए
अभियोजन अधिकारी फखरुद्दीन ने कहा कि बुजुर्ग भी कहते हैं कि मुस्कुराने से :ष्शश्च4ह्म्द्बद्दद्धह्ल:म्र और बढ़ जाती है। यह बिल्कुल सच है। इसलिए हमेशा मुस्कुराते रहना चाहिए ।

मुस्कुराहट तनाव को आधा कर देती है

अंकिता सोनी बताती हैं कि कई बार काम का तनाव अधिक होता है। एेसे में मुस्कुराहट तनाव को आधा कर देती है। इसलिए गंभीरता से साथ मुस्कुराहट भी जरूरी है।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned