scriptसोलर प्लांट प्रोजेक्ट: 100 हेक्टेयर अनुपयोगी एवं बंजर जमीन की तलाश के लिए कलेक्टर ने बुलाई बैठक | Solar Plant Project: Search for 100 hectares of unused and barren land | Patrika News

सोलर प्लांट प्रोजेक्ट: 100 हेक्टेयर अनुपयोगी एवं बंजर जमीन की तलाश के लिए कलेक्टर ने बुलाई बैठक

locationसतनाPublished: Sep 17, 2019 01:04:13 pm

Submitted by:

suresh mishra

समय-सीमा बैठक: अधिकारियों ने सौंपी रिपोर्ट, सोलर प्लांट के लिए कई स्थलों का चिह्नांकन, जानकारी तलब

Solar Plant Project: Search for 100 hectares of unused and barren land

Solar Plant Project: Search for 100 hectares of unused and barren land

सतना/ नवकरणीय ऊर्जा विभाग जिले में सोलर प्लांट स्थापित करना चाहता है। इसके लिए विभाग ने कलेक्टर के पास 100 हैक्टेयर अनुपयोगी एवं बंजर जमीन का प्रस्ताव रखा है। इसके मद्देनजर कलेक्टर सतेन्द्र सिंह ने अनुविभागीय अधिकारियों राजस्व से इस संबंध में रिपोर्ट तलब की थी। अधिकारियों ने समय सीमा बैठक में ऐसे कई स्थलों को चिह्नित करते हुए अपनी रिपोर्ट कलेक्टर को सौंप दी है। इस पर कलेक्टर ने शीघ्र ही इनका स्थल निरीक्षण करने की बात कही है। समय सीमा बैठक में कलेक्टर ने अधिकारियों को शासन की प्राथमिकता की योजनाओं पर गंभीरता से काम करने के निर्देश दिए हैं। बैठक में जिपं सीईओ ऋजु वाफना भी मौजूद रहीं।
ये भी पढ़ें: पिस्टल दिखाकर प्रेमी ने किया प्यार का इजहार, रिस्पांस नहीं मिला तो..

नागौद, मझगवां, रामपुर बाघेलान और उचेहरा एसडीएम ने अपने-अपने क्षेत्र अंतर्गत सोलर प्लांट के अनुकूल जमीनों का ब्यौरा कलेक्टर के सामने रखा। उसमें बताया गया कि नागौद तहसील अन्तर्गत रहिकवारा, मझगवां तहसील अंतर्गत नयागांव, रामपुर अंतर्गत बिहरा सहित कुछ अन्य स्थल और उचेहरा अन्तर्गत परसमनिया पठार में ऐसे स्थल हैं। जिस पर कलेक्टर ने जल्द ही इसका स्थल निरीक्षण कर आगे निर्णय लेने की बात कही।
ये भी पढ़ें: बाइक से जा रहे सेल्समैन पर गड़ासा से हमला, तड़प-तड़प कर हो गई मौत

अगर इन स्थलों में नवकरणीय विभाग के अनुरूप स्थल मिल जाते हैं तो यहां भी रीवा की तरह सोलर प्लांट स्थापित होगा और सौर ऊर्जा से विद्युत का उत्पादन किया जाएगा। बैठक में अपर कलेक्टर आईजे खलखो, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व पीएस त्रिपाठी, साधना परस्ते, संस्कृति शर्मा समेत अन्य विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।
रुचि लेकर काम करें अधिकारी
कलेक्टर ने अधिकारियों से कहा कि शासन की प्राथमिकता वाली योजनाओं एवं कार्यक्रमों में रुचि लेकर कार्य करें। फील्ड अधिकारियों को एक-एक गौशाला का प्रभार देकर गौशाला का नोडल अधिकारी नियुक्त करने तथा अधिकारियों को माह में एक दिन गौशाला का भ्रमण करने के निर्देश दिए। आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम में प्राप्त शिकायतों के त्वरित निराकरण सहित संबंधित विभागों से नियमित जानकारी शासन को भेजने संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए।
सीएम मॉनिट के प्रकरण निपटाएं
कलेक्टर ने सीएम मॉनिट के लंबित प्रकरणों की विभागवार समीक्षा करते हुए विभागीय अधिकारियों को लंबित प्रकरणों का समय-सीमा में निराकरण करने के निर्देश दिए। सीएम हेल्पलाइन में एल-1, एल-2 की नॉट अटेन्डेन्ट, 100, 300, 500 एवं 1000 दिवस से अधिक की लंबित शिकायतों की विभागवार समीक्षा करते हुए विभागीय अधिकारियों को लंबित शिकायतों का निराकरण शीघ्र करने के निर्देश दिए।
नल जल योजनाओं पर गंभीरता बरतें
मुख्य कार्यपालन अधिकारी ऋ जु वाफ ना ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि पेयजल एवं नल-जल योजनाओं के सुधार के कार्य प्राथमिकता से कराए जाएं। इस मामले में किसी तरह की लापरवाही नहीं बरतने की बात कही है।
प्रकरण लंबित न रहे
कलेक्टर ने जिले के सभी अनुविभागीय अधिकारी राजस्व एवं जनपद पंचायतों के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों को निर्देश दिए कि फ सल ऋ ण माफी योजना का कोई भी प्रकरण लंबित नहीं रहे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो