स्टूडेंट्स की टेंशन दूर करेगा सेलिब्रेशन ऑफ परीक्षा पर्व 2.0

एनसीपीसीआर और सीबीएसई की विशेष पहल

सतना. हम सभी जानते हैं कि एग्जाम नजदीक आते ही बोर्ड एग्जाम देने वाले स्टूडेंट्स को एग्जाम फीवर घेर लेता है। इसके चलते वे एग्जाम में ठीक से प्रदर्शन नहीं कर पाते। कई बार वे इतने स्ट्रेस में आ जाते हैं कि कुछ गलत कर बैठते हैं। इसलिए परीक्षा में शामिल होने वाले छात्रों के एग्जाम फ ीवर को कम करने की पहल शुरू हो चुकी है। नेशनल कमिशन फॉर प्रोटक्शन आफ चाइल्ड राइट्स यानी एनसीपीसीआर, सीबीएसई परीक्षा में शामिल होने वाले छात्रों का अवसाद मिटाने में मदद करेंगे। इसके लिए एनसीपीसीआर ने सेलिब्रेशन आफ परीक्षा पर्व 2.0 शुरू किया है। इस पहल के तहत सभी स्कूलों के छात्रों को जोडऩे का निर्देश दिया गया है। छात्रों को विभिन्न गतिविधियों के माध्यम से मानसिक रूप से स्वस्थ रखने का प्रयास किया जाएगा।

पैरेंट्स को भी करना होगा शामिल
एनसीपीसीआर ने स्कूलों को इस कार्यक्रम में अभिभावकों को भी जोडऩे की बात कही है। इससे अभिभावक अपने बच्चों के प्रति कितने सजग हैं, कितना दबाव बना रहे हैं और स्टे्रस से दूर रखने के लिए क्या-क्या कर रहे हैं? इसकी जानकारी ली जाएगी। निर्देशानुसार स्कूल को बोर्ड परीक्षा से पहले दो सत्र का आयोजन करना है।


फ रवरी से शुरू होगी काउंसलिंग

सीबीएसई की ओर से छात्र और अभिभावक की काउंसलिंग की जाएगी। परीक्षा से पहले काउंसलिंग की प्रक्रिया टेलिफ ोनिक होगी। इसकी शुरुआत सात फ रवरी से होगी। यहां विशेषज्ञों की टीम छात्रों को अवसाद से बाहर निकालने और बेहतर तैयारी कम दिनों में कैसे की जा सकती है? इसकी जानकारी देगी। साथ ही अभिभावकों की काउंसलिंग करेगी, ताकि वे बच्चों पर अधिक अंक लाने का दबाव न बनाएं।

वीडियो से माहौल को बनाया जाएगा बेहतर
परीक्षा के दौरान छात्र दबाव महसूस करते हैं। दबाव की वजह से अकसर वे गलत कदम भी उठा लेते हैं। छात्र गलत कदम न उठाएं, इसके लिए अभिभावक और स्कूल प्रबंधन को नियमित रूप से छात्रों के बीच प्रेरणादायक वीडियो क्लिप दिखाने की बात कही गई है। प्रेरणादायक वीडियो के साथ ही एनसीपीसीआर की वेबसाइट पर पिछले साल आयोजित परीक्षा पर चर्चा समेत अन्य वीडियो का लिंक और फ ुटेज अपलोड किया जा चुका है। इसके अलावा पेरेंट्स कैसे घर पर बच्चों के लिए बेहतर माहौल तैयार कर सकते हैं, इसकी भी जानकारी अपलोड की गई है।

Jyoti Gupta Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned