scriptकार्तिक माह का विशेष महत्व, 25 को धनतेरस और 27 को दिवाली | Special significance of Kartik month, Dhanteras on 25 and Diwali on 27 | Patrika News

कार्तिक माह का विशेष महत्व, 25 को धनतेरस और 27 को दिवाली

locationसतनाPublished: Oct 18, 2019 01:14:30 pm

Submitted by:

Jyoti Gupta

इस माह में सुबह स्नान और कल्पवास करने से होता है विशेष लाभ

laxmi puja 2019

laxmi puja 2019

सतना. व्रत व त्यौहारों का माह कार्तिक रविवार से शुरू हो गया है। इस माह में सुबह स्नान और कल्पवास का विशेष महत्व है। इसलिए शहर के भक्त गंगा नदी तट के किनारे झोपड़ी बनाकर भगवान का ध्यान करते हैं। इसके लिए शहर से कई भक्त प्रयागराज गए हैं। यहां पूरे माह रहकर भगवान की पूजा-अर्चना करेंगे। कार्तिक माह के पहले दिन से लेकर पूर्णिमा तक प्रत्येक दिन तुलसी पौधे के नीचे व मंदिरों, नदी तटों में दीप दान का विशेष महत्व है। साथ ही महात्म की कथा सुनने और सात्विक भोजन व धार्मिक कार्य में संलग्नता से विशेष फल प्राप्त होते हैं। पं. जगन्नाथ मिश्रा कहते हैं जो लोग कार्तिक मास में गंगा स्नान नहीं कर पाते हैं वे इस माह सुबह चार बजे उठ कर घर में गंगाजल से स्नान कर लाभ ले सकते हैं। एेसा करने से घर में सुख समृद्धि बनी रहती है। 25 को धनतेरस और 27 को दीवाली है। जिसके चलते शहर में इसकी विशेष तैयरियां की जा रही हैं। घरों की साफ-सफाई आइस माह के पर्व
21 को अहोई अष्टमी
अहोई अष्टमी का व्रत 21 अक्टूबर को है। इस दिन माताएं संतान की रक्षा और सुख समृद्धि के लिए व्रत करती हैं। शाम में तारा नजर आने के बाद पूजा अर्चना की जाती है।
24 को रंभा एकादशी

24 अक्टूबर को रंभा एकादशी है। गुरुवार होने के कारण इसकी महत्ता और बढ़ गई है। इस दिन भगवान के केशव स्वरूप की पूजा की जाती है और तुलसी मां की आराधना कर उनकी विशेष पूजा की जाती है।
25 को धनतेरस धनतेरस

25 अक्टूबर को है। इस दिन भगवान धनवंतरी की पूजा और सामान आदि खरीदने का विशेष महत्व है। कई लोग इस दिन भगवान लक्ष्मी गणेश की पूजा अर्चना भी करते हैं। इसी दिन से तीन दिनों की दीपावली शुरू हो जाती है। अगले दिन छोटी दीपावली और तीसरे दिन बड़ी दीपावली मनाई जाती है।
26 को हनुमान जयंती

हनुमान जयंती 26 को मनाई जाएगी। इस शहर में दीपों से जगमगाने लगता है। भक्त हनुमान भगवाना को चोला और लड्डू का भोग लगाकर गरीबों में प्रसाद वितरण करते हैं।
27 को दीपावली

दीपों का पर्व दीपावली 27 को मनाया जाएगा। इस दिन देवी लक्ष्मी गणेश की पूजा-अर्चना कर सुख-समृद्धि की कामना की जाती है। घरों को दीपों से जगमगाया जाता है। इस दिन रात में देवी काली की पूजा अर्चना की जाएगी ।
28 को अन्नकूट

इस दिन देवी अन्नपूर्णा की पूजा की जाती है। इसके अलावा गोवर्धन पहाड़ और गोवंश की पूजा का विशेष महत्व है। अन्नपूर्णा मंदिर व गोवर्धन पहाड़ के नीचे विशेष पूजा अर्चना की जाती है। कई लोग घरों में भी इस पूजा का आयोजन करते हैं।
29 को भैया दूज

इस दिन भगवान चित्रगुप्त की पूजा अर्चना की जाएगी। इसके अलावा बहन अपने भाई को सुख समृद्धि की कामना करेंगी। टीका लगाकर भाईयों की लंबी आयु की कामना करेंगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो