सेमेस्टर एग्जाम शुरू, सेहद का रखें ख्याल

सेमेस्टर एग्जाम शुरू, सेहद का रखें ख्याल
Start semester exams, take care of students

Jyoti Gupta | Publish: May, 15 2019 09:36:00 PM (IST) | Updated: May, 15 2019 09:36:01 PM (IST) Satna, Satna, Madhya Pradesh, India

घर से एग्जाम सेंटर को निकलते वक्त कुछ महत्वपूर्ण बातों पर करें फोकस

 सतना. शहर के विभिन्न कॉलेज में सेमेस्टर एग्जाम शुरू हो गए हैं। एक तरफ एग्जाम की टेंशन तो दूसरी तरफ गर्मी का विकराल होना..., दोनों ही स्टूडेंट्स के लिए मुसीबत का कारण बन रहा है। शहर के डॉक्टर्स का कहना है कि न ही एग्जाम को टाला जा सकता, न ही गर्मी को रोका जा सकता। एेसे में एग्जाम देने वाले स्टूडेंट्स को खुद ही अपनी सेहद का ख्याल रखना चाहिए। अक्सर देखा गया है कि एग्जाम सेंटर, एग्जाम सेंटर के बाहर या फिर घरों में स्टूडेंट्स के नाक से ब्लड आने लगता है या फिर बेहोशी जैसी दिक्कत होने लगती है। इसलिए स्टूडेंट्स को अपने खान-पान से लेकर लाइफ स्टाइल तक को इस दौरान बदल लेना चाहिए।

पानी और ग्लूकोज रखें हर वक्त
जिला अस्पताल के डॉ. जीएस तिवारी का कहना है, गर्मी के चलते सबसे अधिक डिहाइड्रेशन की समस्या होती है। स्टूडेंट्स को पानी अधिक पीना शुरू कर देना चाहिए। यही नहीं स्टूडेंट्स को पानी में ग्लूकोज मिलाकर पीना चाहिए। जब रास्ते में रहंे तो भी पानी की बॉटल लेकर चले और जब एग्जाम दे रहे हों, तो भी पानी की बॉटल अपने पास रखें। ताकि जब भी प्यास महसूस हो आप तुरंत पानी पी सकें।


धूप में गॉगल, छाते और खुद को कवर कर रखें

एक्सपर्ट का कहना है, कॉलेज के एग्जाम दोपहर में हो रहे हैं। एेसे में तेज धूप स्टूडेंट्स को थका सकती है और बीमार भी कर सकती है। लू लगने की भी संभावना बनी रहती है। तेज धूप और गर्म हवाएं आंखों की समस्या का कारण बन सकती है। इसलिए स्टूडेंट्स जब भी घर से एग्जाम सेंटर या बाहर जाएं तो यूवी प्रोटेक्ट गॉगल लगाएं। अपने आपको कॉटन के रुमाल या गमछे से पूरी तरह से कवर कर रखें। साथ ही छाते का इस्तेमाल करें।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned