घर और गार्डन को आकर्षक लुक दे रहे स्टेचू

घर और गार्डन को आकर्षक लुक दे रहे स्टेचू
Statue giving attractive look to home and garden

Jyoti Gupta | Publish: Dec, 13 2018 07:17:19 PM (IST) Satna, Satna, Madhya Pradesh, India

इंटीरियर डेकोरेशन का बदला तरीका, कई प्रयोग कर रहे हैं डिजाइनर

सतना. घर को सजाने के लिए शहरवासी अब तक फ र्नीचर, पेंटिंग, रूम कलर को लेकर अलग अलग प्रयोग करते रहे हैं लेकिन अब वह इंटीरियर डेकोरेशन के लिए स्टेचू का भी उपयोग कर रहे हैं। इससे घर के अंदर की और गार्डन की खूबसूरती बढ़ा रहे हैं । इंटीरियर डेकोरेटर्स का कहना है कि स्टेचू सकारात्मक माहौल बनाते हैं। गार्डन में धार्मिक स्टेचू लगाने से आते- जाते उसके दर्शन से मन को अच्छा महसूस होता है । वही घर के हॉल की बात करें तो कलरफु ल स्कल्पचर रखने से इस की शोभा बढ़ जाती है । कुछ समय पहले तक स्टेचू होटल या पार्क में ही दिखाई देते थे, लेकिन अब ऐसा नहीं है । खास बात यह है कि इसके लिए लोग हजारों रुपए खर्च कर रहे हैं ।

बुद्ध की प्रतिमा सुकून

मास्टर प्लान निवासी अनीता जैन कहती हैं कि उन्होंने अपने घर के गार्डन में लगे एक पेड़ के नीचे भगवान बुद्ध की छोटा स्टेचू रखा है । इसे देखकर उन्हें काफ ी अच्छा लगता है । इसे कई लोग आस्था से जोड़कर देख सकते हैं, लेकिन इसके साथ ही यह सीन देखने में बहुत खूबसूरत लगता है। इस गार्डन में बच्चे भी खेलते रहते हैं । उन्हें भी यह जगह काफी पसंद आती है।

मिलता है कोई न कोई संदेश
एक्सपर्ट का कहना है कि कलाकृतियों के अंदर कोई न कोई संदेश छिपे रहते हैं । कलाकार जब कोई कलाकृति तैयार करता है । उसकी कोशिश होती है कि इसे देखने वाले को कोई न कोई मैसेज मिले । यही वजह है कि लोग घरों में मां बेटे, नेचर, महापुरुष, एनिमल्स के स्टेचू रखना पसंद कर रहे हैं। घर में आने वाले मेहमानों को भी ये स्टेचू आकर्षित करते हैं।

प्राकृतिक दृश्य का नजारा

इंटीरियर डेकोरेटर्स के अनुसार इस समय प्रकृति से जुड़े स्टेचू ज्यादा पसंद किए जा रहे हैं । इनमें प्राकृतिक दृश्य लोगों को काफ ी आकर्षित भी करते हैं । इनमें ग्रीन और वुडन कलर के स्टेचू की काफ ी डिमांड है जिसे आप एक्यूरियम के पास रख सकते हैं।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned