scriptMP के स्कूल प्रबंधन पर गिर सकती है गाज | Strict instructions to MP private school management | Patrika News

MP के स्कूल प्रबंधन पर गिर सकती है गाज

locationसतनाPublished: Aug 28, 2021 03:03:28 pm

Submitted by:

Ajay Chaturvedi

-MP High Court के निर्देश पर शुरू होने जा रही है कार्रवाई

हाईकोर्ट का निर्देश (प्रतीकात्मक फोटो)

हाईकोर्ट का निर्देश (प्रतीकात्मक फोटो)

सतना. MP के स्कूल प्रबंधन पर गिर सकती है गाज। दरअसल कोरोना काल में जब पूर्ण लॉकडाउन था। पठन-पाठन ऑनलाइन चल रहा था, तब भी कई निजी स्कूल प्रबंधन अभिभावकों से पूरी फीस वसूल रहे थे, जबकि प्रदेश शासन का स्पष्ट निर्देश रहा कि कोरोना काल के दौरान कोई स्कूल मनमानी फीस नहीं वसूलेगा। ऐसे में स्कूल प्रबंधन की इस मनमानी के खिलाफ MP High Court में जनहित याचिका दायर की गई। इस याचिका पर सुनवाई के बाद कोर्ट ने सख्त निर्देश जारी किए हैं।
बता दें कि कोरोना काल में जब लॉकडाउन लगा तो लोगों के कामकाज छूट गए। व्यापार एक तरह से बंद हो गया। लोगों की माली हालत बिगड़ गई। लेकिन हर कोई अपने बच्चों को तालीम दिलाना चाहता था लिहाजा बच्चे ऑनलाइन पठन-पाठन करते रहे। इसके एवज में निजी स्कूलों ने अभिभावकों पर दबाव बनाना शुरू कर दिया। अभिभावकों को धमकी तक दी गई कि फीस जमा न करने पर परीक्षाफल रोक दिया जाएगा। नाम काट दिया जाएगा। इन्हीं सब के खिलाफ पालक संघ ने न्यायालय की शरण ली।
अब कोर्ट ने निर्देश पर प्रदेश शासन ने सभी अशासकीय विद्यालयों को आदेशित किया है कि सत्र 2020-21 में लिए गए समस्त शुल्क की राशि को सार्वजनिक पोर्टल पर अपलोड किया जाय। अब कोर्ट के निर्देश के क्रम में सतना जिले के पालक संघ ने निजी स्कूलों से हिसाब देने की अपील की है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो