scriptकोरोना की रोकथाम और जागरूकता के लिए तैनात होंगे स्वयंसेवक | Students of NSS, who are actively providing their services | Patrika News

कोरोना की रोकथाम और जागरूकता के लिए तैनात होंगे स्वयंसेवक

locationसतनाPublished: Apr 08, 2020 03:02:47 pm

Submitted by:

Jyoti Gupta

मप्र उच्च शिक्षा विभाग द्वारा जारी किए गए निर्देश के अनुसार बचाव कार्य में निभाएंगे अहम भूमिका

Students of NSS, who are actively providing their services

Students of NSS, who are actively providing their services

सतना. भारत सरकार एवं मध्य प्रदेश शासन उच्च शिक्षा विभाग के निर्देशानुसार पूरे भारतवर्ष में सक्रियता से अपनी सेवाएं प्रदान कर रहे एनएसएस के छात्र.छात्राएं अब कोविड-19 कोरोना वायरस की रोकथाम व उसके जागरूकता के कार्य में सहयोग करेंगे। प्राप्त जानकारी के अनुसार भारत के प्रधानमंत्री माननीय नरेंद्र मोदी ने अपने उद्बोधन में दौरान और ट्वीट करके पूरे देश के एनएसएस एवं एनसीसी छात्र-छात्राओं का आवह्नन किया था। उन्होंने कहा था कि इस संक्रमण को रोकने और उसके बचाव कार्य में एक महान भूमिका निभा सकते हैं।जरूरी होगी पैरेंट्स की रजामंदीम प्र उच्च शिक्षा विभाग द्वारा जारी आदेश के अनुसार प्रदेश भर के शासकीय और निजी कॉलेजों को यह निर्देश दिए गए हैं कि स्वयंसेवक कोरोना से जंग लडऩे के लिए मैदान में उतर सकते हैं। जिले के एनएसएस अधिकारी डॉ. सुधा सिंह ने बताया कि यह स्वयंसेवकों की इच्छा पर निर्भर रहेगा। इसके लिए उनकी और पैरेंट्स की रजामंदी भी जरूरी होगी।
भ्रम को दूर कर बताएंगे सच्चाई

एनएसएस के कार्यक्रम अधिकारी डॉ. कांति मिश्रा ने बताया कि कि इसके लिए उनकी तैनाती निश्चित की गई है, जहां वे सोशल मीडिया में फैली भ्रामक बातों को दूर करने और वॉलेन्टियर्स का रोल निभाने के लिए अपनी भूमिका निभा सकते हैं। पंजीयन के लिए स्वयंसेवक कॉलेज प्रिंसिपल, एनएसएस कार्यक्रम अधिकारी से सम्पर्क कर सकते हैं।सुरक्षा का रखा जाएगा पूरा ध्यान तैनाती के पहले स्वयंसेवकों का हेल्थ रिस्क कवर सम्बंधित सभी बातों का ध्यान रखा जा रहा है। ऐसे में सभी रिस्क कवर, हेल्थ रिस्क कवर, जीवन बीमा एवं आवश्यक सुरक्षा उपकरणों के साथ एनएसएस के छात्र-छात्राओं को इस कार्य में लगाया जाएगा।
यहां होंगे तैनात

– हेल्प डेस्क और हेल्पलाइन सेंटर में।

-भोजन सामग्री तैयार करने और पैक करने में।

-दवाइयां, राहत सामग्री और अन्य सामान पैक करने में।

– सामुदायिक जागरूकता और प्रचार प्रसार संबंधी कार्य।
-कतार और यातायात प्रबंधन।-सोशल मीडिया पर आ रही भ्रांतियों को दूर करके।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो