फैशन डिजाइन के साथ स्टूडेंट्स पढ़ सकेंगे अदर्स सब्जेक्ट

फैशन डिजाइन के साथ स्टूडेंट्स पढ़ सकेंगे अदर्स सब्जेक्ट
Students will be able to study other subjects with fashion design.

Jyoti Gupta | Publish: Oct, 26 2018 10:29:38 PM (IST) | Updated: Oct, 26 2018 10:29:39 PM (IST) Satna, Satna, Madhya Pradesh, India

दस साल बाद बदला निफ्ट का सिलेबस, स्टूडेंट्स के समग्र विकास पर फोकस

सतना. नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ फैशन टेक्नोलॉजी की छात्र-छात्राएं फैशन डिजाइनिंग के साथ हल्टीकल्चर, हिस्टोरिकल वॉक, इकोनॉमिक्स, पर्सनैलिटी डेवलपमेंट, इंडियन हिस्ट्री ऑफ आर्ट एंड आर्किटक्चर, स्पोट्र्स जैसे विषयों को भी पढ़ सकेंगे। दरअसल निफ्ट दस साल बाद यह बदलाव करने जा रहा है। इसका मकसद व्यावसायिक प्रतिस्पर्धा के माहौल में छात्र-छात्राओं के समग्र विकास के साथ उनके कार्य को गति देना है। यह बदलाव एफ टीआइ न्यूयार्क की तर्ज पर होगा। कैरिकुलम के अंतर्गत चारों आधारभूत विषयों के छात्रों को इंटर डिसिप्लीन मेजर्स का चुनाव करना होगा। इसके तहत छात्रों को अपने कोर्स के विषयों के साथ दूसरे कोर्स के विषयों को भी पढऩा होगा। उदाहरण के लिए टैक्सटाइल डिजाइनिंग के छात्र इंटर डिसिप्लीन के अंतर्गत फैशन रिटेलिंग के विषय को पढ़ सकेंगे। फैशन रीटेल मैनेजमेंट के छात्रों के पास टेक्सटाइल, डिजाइनिंग के विषय पढऩे का विकल्प होगा।

छात्रों के पास होंगे नौ विकल्प
छात्र-छात्राओं को जनरल इलेक्टिव विषयों के नौ विकल्प मिलेंगे। इसमें से वे अपने कोर्स के अलावा पंसदीदा विषयों को भी चुन सकेंगे। जनरल विषयों में छात्र को फ्रेंच लैंग्वेज,कम्युनिकेशन, हिस्टोरिकल वॉक, लैंडस्केपिंग- हाल्र्टिकल्चर, स्पोट्र्स-फिटनेस, एग्रीकल्चर, पर्सनैलिटी, डांस और इकोनॉमिक्स में से किसी एक विषय का चुनाव करना होगा। इन विषयों का चुनाव करने से छात्रों को सूक्षतम ज्ञान होगा।


आवेदन 29 दिसंबर तक

जो स्टूडेंट्स फैशन की दुनिया से जुड़कर एक मुकाम हासिल करना चाहते हैं उनके लिए नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ फैशन टेक्नोलॉजी एनआइएफ टी में प्रवेश प्रक्रिया जल्द शुरू होने जा रही है। छात्र कोर्स में प्रवेश के लिए अपने रजिस्ट्रेशन वेबसाइट या इंस्टीट्यूट पर पहुंचकर 29 दिसंबर तक करा सकते हैं। फैशन कम्युनिकेशन, फैशन डिजाइन, लेदर डिजाइन, टैक्सटाइल डिजाइन, फैशन टेक्नोलॉजी कोर्स के लिए आवेदन कर सकते हैं।

इन शहरों में यह इंस्टीट्यूट
निफ्ट बेंगलुरु, भोपाल, भुवनेश्वर, चेन्नई, गांधी नगर, हैदराबाद, जोधपुर, कोलकाता, मुंबई, नई दिल्ली, पटना, रायबरेली, श्रीनगर में संचालित क्षेत्र में प्रवेश ले सकते हैं।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned