ज्योतिषों की भविष्यवाणी: अमावस्या में पड़ने वाला साल का पहला सूर्य ग्रहण बदल देगा इन राशि वालो की पूरी जिन्दगी

माना जाता है कि यही वो काल होता है जब नकारात्मक शक्तियां हावी होती हैं और आम जन पर उनका प्रभाव पड़ता है।

By: rishi upadhyay

Published: 10 Feb 2018, 05:50 PM IST

भोपाल। हाल ही में पड़े चंद्र ग्रहण के बाद अब सूर्यग्रहण आने वाला है। सूर्य ग्रहण भी ज्योतिषशास्त्र में बहुत महत्वपूर्ण स्थान रखता है। पौराणिक कथाओं के अनुसार जब राहु सूर्य को निगल लेता है तो उस काल में सूर्य दिखाई देना बंद हो जाता है, यही समय सूर्यग्रहण कहलाता है। माना जाता है कि यही वो काल होता है जब नकारात्मक शक्तियां हावी होती हैं और आम जन पर उनका प्रभाव पड़ता है। आपको बता दें कि दुनियाभर में ग्रहण का अलग अलग राशियों पर प्रभाव पड़ता है, ये इस बात पर निर्भर होता है कि सम्बन्धित राशि वाला जातक किस स्थान पर है।

 

 

इस बारे में और अधिक जानकारी के लिए हमने बात की भोपाल के ज्योतिषाचार्य पं. भगवती शरण उपाध्याय से, जिन्होंने बताया कि मध्यभारत और विशेष तौर पर मध्यप्रदेश में सूर्यग्रहण के कारण विभिन्न राशि वाले जातकों पर क्या फर्क पड़ेगा।

 

 

इस समय शुरू होगा सूर्य ग्रहण
पं. भगवती शरण उपाध्याय ने बताया कि साल 2018 का पहला सूर्य ग्रहण जो कि अर्ध सूर्यग्रहण है, 16 फरवरी, 2018 पर होगा। भारतीय समय के अनुसार यह ग्रहण रात 12 बजकर 25 मिनट से शुरू होगा इसकी समाप्ति होगी प्रात: 4 बजकर 17 मिनट पर। चूंकि ग्रहण काल में सूर्य भारत में नहीं दिखाई देगा, इसलिए यह रात में ही शुरू हो जाएगा, जो कि सुबह तक चलेगा। एक मान्यता के अनुसार जहां सूर्यग्रहण नहीं दिखाई देता वहां पर इसका कोई प्रभाव नहीं पड़ता है। लेकिन राशियों पर पड़ने वाले इसके प्रभाव को कई ज्योतिष बताते हैं।


आपको बता दें कि वैज्ञानिक पहले ही बता चुके हैं कि यह सूर्य ग्रहण दक्षिण जॉर्जिया, प्रशांत महासागर, चिली, ब्राजील और अंटार्कटिका आदि देशों में दिखाई देगा। दूसरा ग्रहण 13 जुलाई, 2018 को है और तीसरा ग्रहण 11 अगस्त 2018 को होगा। ये तीनों आंशिक सूर्य ग्रहण होंगे।

 

 

पं. भगवती शरण उपाध्याय ने बताया कि 16 फरवरी 2018 को लगने वाला यह आंशिक सूर्य ग्रहण होगा। वैदिक ज्योतिष के अनुसार यह सूर्य ग्रहण शतभिषा नक्षत्र और कुम्भ राशि में लग रहा है। पं. उपाध्याय के अनुसार शतभिषा राहु का नक्षत्र है इसलिए इस नक्षत्र से संबंधित राशि वाले लोगों के लिए यह ग्रहण परेशानी का कारण बन सकता है। हालांकि सिर्फ शतभिषा ही नहीं, सूर्य पर पड़ने वाले असर की वजह से हर राशि पर ग्रहण का प्रभाव भिन्न-भिन्न होगा। आइए आपको भी बताते हैं कि 12 राशियों पर इस ग्रहण का क्या क्या प्रभाव पड़ सकता है।

 

 

मेष - सूर्य ग्रहण के प्रभाव से मेष राशि के जातकों को आर्थिक लाभ की संभावना है। ऐसे जातकों की सामाजिक प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी साथ ही रुके हुए कामों में सफलता मिलेगी. साथ ही प्रतिष्ठा में भी वृद्धि होगी. सफलता मिलने की पूरी उम्मीद है।

 

 

वृषभ - इस राशि के जातक सूर्यग्रहण के दौरान थोड़ा परेशान रह सकते हैं। थोड़ी बेचैनी के साथ ही पारिवारिक जीवन में परेशानी बढ़ सकती है। इसके अलावा परिवार के सदस्यों के स्वास्थ्य के मामले में चिंता हो सकती है।

 

 

मिथुन - लाभ और उन्नति की संभावना कम है। प्रेम संबंधों को लेकर सचेत रहें, तकरार पैदा हो सकती है। पढ़ाई करने से मन भटकेगा।

 

 

कर्क - इस राशि के जातकों को संभलकर रहने की जरूरत है, इस दौरान जीवन थोड़ा कष्टकारी रहेगा। अचानक धन हानि और मानहानि हो सकती है।

 

 

सिंह - किसी से साझेदारी है तो जरा सतर्क रहें। संभलकर काम करना ज्यादा बेहतर रहेगा। जीवन साथी को कष्ट का सामना करना पड़ सकता है। वैवाहिक जीवन में भी उथल-पुथल मच सकती है।

 

 

कन्या - इस राशि के जातकों के लिए ये समय शुभ फलदायी है। शत्रु और विरोधियों का नाश होगा। हर जगह से अच्छी खबर मिलेगी साथ ही सफलता प्राप्त होने से खुशी मिलेगी।

 

 

तुला - नाम और प्रसिद्धि पाने के लिए संघर्ष करना पड़ सकता है। तनाव बढ़ने से परेशानी होगी। लंबी दूरी की यात्राएं कष्टकारी हो सकती है।

 

 

वृश्चिक - वृश्चिक राशि के लिए सूर्यग्रहण उत्तम फल देने वाला है। ऐसे जातकों को सभी क्षेत्रों में लाभ और वृद्धि की संभावना है। धन आगमन के नए साधन बढ़ सकते हैं। करियर और व्यवसायिक क्षेत्र में भी उन्नति होगी।

 

 

धनु - इच्छाशक्ति में वृद्धि होगी। छोटी यात्रा कर सकते हैं, यात्रा मंगलमय होगी। पारिवारिक संबंधों में सुधार होगा।

 

 

मकर - मानसिक तनाव बढ़ सकता है, जो कि परेशानी का कारण बनेगा। खर्च बढ़ सकता है। अचानक कोई खर्च आ सकता है। स्वास्थय संबंधी कष्ट हो सकता है। विरोधियों से सतर्क रहें।

 

 

कुंभ - मानसिक तनाव हावी रह सकता है। सतर्क रहने के साथ ही वाहन चलाने में सावधानी बरतें। इस काल में दुर्घटना की संभावना है। तनाव बढ़ सकता है, लेकिन इसे हावी न होने दें।

 

 

मीन - इस राशि पर सूर्यग्रहण का मिला-जुला असर होगा। स्वास्थ्य का ध्यान रखें। सोच-समझकर बोलें, परिवार में विवाद हो सकता है।

rishi upadhyay
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned