scriptSwachata Abhiyan: 31 जनवरी तक शहर में स्वच्छता कर्फ्यू, गंदगी फैलाने वालों को भरना होगा जुर्माना | Swachata Abhiyan: 31 january tak satna shahar mein swachata curfew | Patrika News

Swachata Abhiyan: 31 जनवरी तक शहर में स्वच्छता कर्फ्यू, गंदगी फैलाने वालों को भरना होगा जुर्माना

locationसतनाPublished: Dec 10, 2018 10:35:19 am

Submitted by:

suresh mishra

सफाई अभियान: 31 जनवरी तक शहर में स्वच्छता कर्फ्यू, गंदगी फैलाने वालों को भरना होगा जुर्माना

Swachata Abhiyan: 31 january tak satna shahar mein swachata curfew

Swachata Abhiyan: 31 january tak satna shahar mein swachata curfew

सतना। स्वच्छता सर्वेक्षण-2019 की तैयारी में जुटा निगम प्रशासन शहर को स्वच्छ बनाने के लिए 31 जनवरी तक शहर में स्वच्छता कर्फ्यू लगा दिया है। इस दौरान शहर में किसी भी प्रकार की गंदगी करना लोगों को भारी पड़ सकता है। निगम प्रशासन ने शहर में गंदगी फैलाने वालों की निगरानी के लिए दल गठित किया है। जो शहर में घूमकर कचरा फैलाने वालों पर कार्रवाई करेगा।
गौरतलब है, 4 से 31 जनवरी के बीच स्वच्छता सर्वेक्षण होगा। इस दौरान शहर को साफ-सुथरा रखने निगम प्रशासन ने तैयारियां शुरू कर दी हैं। बाहर गंदगी करने वाले एवं दुकानों में डस्टबिन न रखने वाले व्यापारियों से सख्ती से निपटा जाएगा। इसके लिए निगमायुक्त ने आदेश जारी कर दिए हैं।
घर के बाहर कचरा फेंकने, खुले में शौच व पेशाब करने, प्रतिबंधित पॉलीथिन का उपयोग करने एवं सफाई में सहयोग न करने वालों के लिए जुर्माने का प्रावधान किया गया है।

स्वच्छता कफ्र्यू के दौरान गंदगी करते पकड़े जाने पर 100 रुपए से लेकर 2000 रुपए तक का जुर्माना भरना पड़ सकता है। निगम ने स्वच्छता सर्वेक्षण में शहर को अच्छे अंक दिलाने सफाई में लोगों से आगे आकर सहयोग करने की अपील की है।
गंदगी फैलाने वालों से वसूले 25 हजार
निगमायुक्त द्वारा गठित टीम ने शहर में गंदगी फैलाने वालों पर कार्रवाई करते हुए अब तक 25 हजार रुपए का जुर्माना वसूला है। सफाई अधिकारियों के नेतृत्व में दो टीमें लगातार गंदगी फैलाने वालों पर कार्रवाई कर रही हैं। निगम प्रशासन का पूरा ध्यान ऐसे व्यापारियों पर है जो दुकानों में डस्टबिन नहीं रखते और कचरा सड़क पर डालते हैं। सार्वजनिक स्थलों पर शौच व पेशाब करने वाले भी टीम की नजर में हैं। स्वच्छता अधिकारी ने बताया कि स्वच्छता परीक्षा होने तक जुर्माने की कार्रवाई जारी रहेगी।
सीटी बजाकर कर रहे शर्मिंदा
शहर को ओडीएफ का तमगा मिल चुका है। इसके बावजूद लोगों के हाथ से लोटा नहीं छूट रहा। स्वच्छता परीक्षा के दौरान यदि टीम को शहर में लोटा पार्टी दिखी तो ओडीएफ के अंक कट सकते हैं। ऐसे में खुले में शौच करने वालों को जागरूक करने निगम प्रशासन ने सार्वजनिक स्थानों एवं नदी-तालाबों के किनारे स्वच्छता चौकीदार तैनात किए हैं। जो वहां पर लोटा लेकर शौच आने वालों के सामने सीटी बजाकर उन्हें खुले में शौच करने से रोकेंगे। बस्तियों के बाहर सावर्जनिक शौचालयों का निर्माण कराया गया है, वहां पर पानी और अन्य सुविधाएं उपलब्ध कराई जा रही हैं।
किस पर कितना जुर्माना
– 100 रुपए सार्वजनिक स्थान पर थूकना
– 250 रुपए सार्वजनिक स्थान पर पेशाब करना
– 250 रुपए डस्टबिन न रखना व बाहर कचरा डालना
– 500 रुपए सार्वजनिक स्थान व खुले में शौच
– 1000 रुपए सार्वजनिक स्थान पर अपशिष्ट डालना
– 2000 रुपए पॉलीथिन में लोगों को सामान देना
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो