script

पिता-भाई के नाम से टैक्स चोरी, पंचायत के कामों में गड़बड़झाले की बू

locationसतनाPublished: Feb 04, 2021 02:45:14 am

Submitted by:

Pushpendra pandey

छापा पडऩे के बाद सुर्खियों में आया पनगरा का पंचायत सचिव, सांसद के पत्र को गंभीरता से लेते तो हवालात की हवा खा रहा होता पनगरा सचिव

GST Raid in satna

GST Raid in satna

सतना. यादव ट्रेडर्स के संचालक के घर और फ र्म में छापा पडऩे के बाद सुर्खियों में आए पनगरा पंचायत सचिव की हकीकत बेहद हैरान करने वाली है। पिछले कई वर्षों से पिता और भाई के नाम पर टैक्स की चोरी करने वाले सचिव सचिन यादव की खयानत वाली फेहरिस्त काफ ी लंबी है। हालांकि सचिव संगठन की आड़ में उन पर पर्दा पड़ा है। बताया जाता है कि सचिन यादव सचिव संघ का नागौद ब्लाक अध्यक्ष है। लिहाजा, जैसे ही विभागीय अधिकारी उस पर शिकंजा कसने की कोशिश करते हैं वह संगठन का दबाव बनाकर मामले को दबा देता है। वैसे यदि जिला पंचायत और जनपद पंचायत के अधिकारियों ने सांसद के पत्र को गंभीरता से लिया होता तो टैक्स चोरी करने वाले गिरोह के प्रमुख सचिन को जेल की हवा खानी पड़ती।
ग्रामीण कर चुके शिकायत
जनपद पंचायत नागौद की ग्राम पंचायत पनगरा में कार्यरत सचिव सचिन यादव के विरुद्ध विगत 7 माह से ग्रामवासियों द्वारा जनपद सदस्य सहित सांसद से शिकायत की गई। सांसद द्वारा जनपद पंचायत व जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी के साथ ही कलेक्टर को शिकायती आवेदन पर कार्रवाई करने पत्र लिखा गया। वरिष्ठ कार्यालय स्तर से कार्रवाई न होने के कारण सचिव सचिन यादव के हौसले बुलंद हैं। उसके द्वारा ग्राम पंचायत के निर्माण कार्यों में किए गए भ्रष्टाचार को छिपाने हेतु शिकायतकर्ताओं पर दबाव बनाया जा रहा था।
शौचालय निर्माण में गड़बड़झाला
ग्रामीणों की शिकायत में सचिव सचिन पर ग्राम पंचायत पनगरा में 200 से अधिक शौचालयों का बिना निर्माण कराए ही अपने पिता बृजलाल यादव के नाम संचालित फ र्म मे. यादव ट्रेडर्स में भुगतान कर लेने का आरोप है। कपिलधारा कूप में मारपीट के आरोपी अंगदपाल के पिता के नाम पुराने कुएं में सिर्फ 3 फ ीट की जगत/चबूतरा बनाकर 3:30 लाख की राशि आहरण किया। यहां पुराने कूप को ही नया बताकर राशि हड़प करने का प्रयास किया गया। अफ सरों से मिलीभगत के कारण कोई भी जांच नहीं हो रही। सचिव द्वारा किए गए हर एक भ्रष्टाचार को ढकने के लिए जनपद स्तरीय अधिकारी पूरा जोर लगाए हुए हैं।
पीएम आवास में भी घोटाला
ग्रामवासियों ने प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण में प्रत्येक हितग्राही से 10000 वसूल करने व क्रम तोड़कर लाभ दिए जाने का लेख भी किया है। इसमें भी जनपद पंचायत के विकासखंड समन्वयक की मिलीभगत होने के बावजूद कोई कार्रवाई नहीं की जा रही। आश्चर्यजनक बात यह कि जिले के सत्ता पक्ष व विपक्ष के जनप्रतिनिधियों एवं ग्राम वासियों द्वारा सचिव के विरुद्ध बार-बार प्रमाणों के साथ शिकायतें किए जाने के बावजूद आज तक कोई कार्रवाई नहीं की गई।
मारपीट भी की गई थी
जनपद पंचायत नागौद की ग्राम पंचायत पनगरा के सचिव सचिन यादव पर गुंडों के बल पर शिकायतें दबाने का आरोप है। ग्राम पंचायत पनगरा क्षेत्र में किए जा रहे भ्रष्टाचार व भारी अनियमितताओं की विभिन्न शिकायतें हुईं। शिकायतकर्ताओं को धमकाने व मारपीट करने सचिव द्वारा गुंडे भेजे गए। बीते दिनों शिकायतकर्ता जनपद सदस्य पति कपसू कुशवाहा एवं हरि प्रसाद कुशवाहा से मारपीट की गई थी। फ रियादियों ने पुलिस थाने पहुंचकर घटना की शिकायत की, जिस पर थाना पुलिस द्वारा भारतीय दंड विधान की धारा 294, 323,505 व धारा 54 के तहत प्रकरण पंजीबद्ध कर विवेचना में लिया है।
अब छापे में मिली 88 लाख की कर चोरी
जीएसटी का छापा मारने वाले अधिकारियों ने सचिव के ट्रेडर्स से करीब 88 लाख की कर चोरी पकड़ी है। इस चोरी में सचिव के पिता के अलावा भाई रॉबिंस कुमार यादव शामिल हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो