script

सतना में पारा@ 9.4 डिग्री,बर्फीली हवाओं ने जकड़ा तो कांप उठे लोग

locationसतनाPublished: Dec 05, 2019 01:34:40 am

Submitted by:

Sukhendra Mishra

मौसम: सीजन की सबसे ज्यादा ठंडी रही बुधवार की सुबह

Temperature in Satna 9.4 degrees, icy winds rocked people

Temperature in Satna 9.4 degrees, icy winds rocked people

सतना. एक माह से कड़ाके की ठंड की राह देख रहे लोगों का इंतजार खत्म हो गया है। दिसंबर में उत्तर से चली बर्फीली हवाओं से मौसम का रंग अचानक बदल गया है। तापमान में गिरावाट से गुलाबी ठंड बुधवार को जाड़े में बदल गई। सुबह लोगों को पहली बार कंपकंपा देने वाली ठंड का सामना करना पड़ा। मौसम के लिहाज से बुधवार की सुबह सीजन की सबसे सर्द सुबह रही। दिन का न्यूनतम तापमान 9.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सीजन में सबसे कम था। बर्फीली हवाओं से गलन बढ़ी तो शहर से लेकर गांव तक अलाव जल उठे। शाम को लोगों ने गलन भरी ठंड से बचने के लिए अलाव का सहारा लिया। हालांकि राहगीरों को ठंड से बचने अभी भी निगम के अलावा का इंतजार है।
हिमालय में हुई बर्फबारी एवं मैदानों में बारिश के कारण विंध्य की फिजा भी अचानक बदल गई है। दो दिन पूर्व गर्मी का एहसास कराने वाला मौसम लोगों को कंपकंपाने पर मजबूर कर रहा है। ठंड के अटैक का अनुमान इससे लगाया जा सकता है कि बीते दो दिन में जिले के न्यूनतम तापमान में रिकार्ड 8 डिग्री सेल्सियस की गिरावट दर्ज की गई है। बुधवार को सीजन में पहली बार तापमान 12 डिग्री सेल्यिस से नीचे दर्ज किया गया, जो सामान्य से तीन डिसे कम रहा।
ठंड के कारण यातायात प्रभावित
ठंड के कारण लोगों की दिनचर्या प्रभावित हुई। जल्दी उठने वाले लोगों ने देरी से बिस्तर छोड़ा। कड़ाके की ठंड के बीच सुबह धरती पर छाई धुंध से सड़क एवं रेल यातायात भी प्रभावित हुआ। सड़कों पर वाहन रेंगते नजर आए। उत्तर से आने वाली टे्रनें घंटे देरी से स्टेशन पहुंचीं।
यूं लुढ़का पारा
दिन तापमान
1 दिसंबर 16.2

2 दिसंबर 17.6
3 दिसंबर 13.4

4 दिसंबर 9.4

ट्रेंडिंग वीडियो