टेंथ पास स्टूडेंट्स स्कॉलरशिप के लिए कर सकते हैं आवेदन

मानव संसाधन विकास मंत्रालय की विशेष पहल, ३० मार्च तक कर सकते हैं अप्लाई

सतना. मानव संसाधन एवं विकास मंत्रालय की ओर से मेघावी नेशनल स्कॉलरशिप स्वाभिमान 2020 के लिए आवेदन की मांग की गई है । इच्छुक स्टूडेंट्स 30 मार्च तक आवेदन कर सकते हैं। इसमें दसवीं पास शामिल हो सकेंगे। आवेदन भरने वाले छात्र की लिखित परीक्षा 26 अप्रैल को होगी। छात्र ऑनलाइन टेस्ट घर बैठे दे सकेंगे। :इसका रिजल्ट 30 अप्रैल को जारी किया जाएगा। परीक्षा में सफ ल होने वाले को उनके अंक के आधार पर स्कॉलरशिप दी जाएगी। इस वर्ष स्कॉलरशिप को चार हिस्से में बांटा गया है। स्टूडेंट्स एंटीए से आवेदन भर सकते हैं।

पे करनी होगी ३०० फीस
इच्छुक स्टूडेंट्स को ऑनलाइन फ ॉर्म भरने के बाद 3०० रुपए का चालान जमा या ऑनलाइन पेमेंट करना होगा। परीक्षा के मापदंड के आधार पर सफ ल होने वाले छात्रों को रजिस्ट्रेशन फ ीस वापस कर दी जाएगी ।

18 मिनट में 4० प्रश्न करने होंगे सॉल्व

छात्रों को 18 मिनट की ऑनलाइन परीक्षा में कुल 4० प्रश्नों को सॉल्व करना होगा। सभी प्रश्न चार खंड रीजनिंग, क्वांटिटेटिव, जनरल स्टडीज और इंग्लिश में बंटे होंगे। रीजनिंग और क्वांटिटेटिव एप्टिट्यूड के खंड में 11-11 प्रश्न, जनरल और इंग्लिश विषय के खंड में 9-9 प्रश्न पूछे जाएंगे। एक गलत जवाब पर स्टूडेंट्स का एक तिहाई अंक काट लिया जाएगा।

माक्र्स के आधार पर मिलेगी स्कॉलरशिप
स्कॉलरशिप परीक्षा का लाभ करीब दो हजार या इससे भी अधिक को मिल सकता है। परीक्षा में 35 फीसदी से ज्यादा अंक लाने वाले स्टूडेंट को ही मैरिट लिस्ट में जगह मिलेगी । 7६७ स्टूडेंट को अंक के आधार पर टाइप ए स्कॉलरशिप दी जाएगी। इन्हें परीक्षा में ६० प्रतिशत से अधिक अंक लाना होगा। इस मैरिट के छात्रों को पहले महीने में आठ हजार, दूसरे महीने में चार हजार और तीसरे महीने में दो हजार स्कॉलरशिप मिलेगी। वहीं 5० से 6० अंक हासिल करने वाले 372 स्टूडेंट को टाइप बी स्कॉलरशिप दी जाएगी। इसके तहत स्टूडेंट को पहले महीने में तीन, दूसरे में दो और तीसरे महीने में एक हजार दिया जाएगा। 489 स्टूडेंट जिन्हें 4०से 5० फीसदी अंक मिलेगा को टाइप सी स्कॉलर के तहत तीन महीने तक लगातार एक एक हजार रुपए दिए जाएंगे। वहीं परीक्षा में 35 फीसदी से अधिक अंक हासिल करने वाले स्टूडेंट को आवेदन शुल्क के साथ तीन सौ रुपए दिया जाएगा।

Jyoti Gupta Reporting
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned