script

मनरेगा में फर्जीवाड़ा, रोजगार सहायक पर गिरी गाज, सेवा समाप्ति का नोटिस

locationसतनाPublished: Jun 11, 2020 01:39:09 pm

Submitted by:

Ajay Chaturvedi

-परिवार के सदस्यों के नाम फर्जी राशि आहरण का आरोप

मनरेगा के तहत काम ()

मनरेगा के तहत काम (Symbolic photo)

सतना. मनरेगा के तहत गलत तरीके से काम बांटने और फर्जीवाड़ा कर अपने परिवार के लोगों के नाम मस्टर जारी करने के आरोप में रोजगार सहायक पर गाज गिरी है। जिला पंचायत सीईओ ऋजु बाफना ने रोजगार सहायक को सेवा समाप्ति का नोटिस भेजा है।
आरोप है कि रोजगार सहायक मनरेगा के कामों में अपने पत्नी और भाई के नाम से फर्जी मस्टर भर कर राशि का आहरण कर रहा था। उसकी पत्नी और एक भाई निजी विद्यालय में कार्यरत हैं तो दूसरा भाई भाई रीवा में प्राइवेज जॉब करता है। इस मामले में जिला पंचायत सीईओ ऋजु बाफना ने 12 जून को रोजगार सहायक को तलब किया है।
बताया जा रहा है कि अमरपाटन जिला की ग्राम पंचायत मढ़ा के ग्राम रोजगार सहायक अनीत राठौर ने पंचायत के तहत होने वाले विभिन्न निर्माण कार्यों में अपने परिजनों के नाम से फर्जी तरीके से राशि आहरित कर ली है। उन्होंने अपनी पत्नी ललिता राठौर तथा भाई पुनीत राठौर व विनीत राठौर के नाम से चेक डैम लिलजी नाला, बाउंड्रीवाल निर्माण प्राथमिक शाला बड़हरी, बाउंड्रीवाल निर्माण, प्राथमिक शाला केसौरा, मतहा तालाब गहरीकरण, पीसीसी सड़क निर्माण के कार्यों में फर्जी मस्टर भर कर राशि का आहरित कर ली है।
जांच में पता चला है कि उनकी पत्नी ललिता राठौर व भाई पुनीत निजी विद्यालय झिन्ना में कार्यरत है। एक भाई विनीत रीवा में किसी ट्रांसपोर्ट कंपनी में काम करता है।

जिला पंचायत सीईओ ने नोटिस में कहा है कि ये काम संविदा शर्तो के विपरीत है। रोजगार सहायक को 12 जून की पेशी देते हुए जिला पंचायत सीईओ न्यायालय में अभिलेखीय साक्ष्य सहित जवाब के लिए उपस्थित होने कहा गया है। चेताया है कि निर्धारित समयावधि में जवाब नहीं देने और संतोषजनक जवाब नहीं मिलने पर संविदा समाप्त करने की कार्रवाई की जाएगी।

ट्रेंडिंग वीडियो