गर्मियों में बढ़ा हीट स्ट्रोक का खतरा

गर्मियों में बढ़ा हीट स्ट्रोक का खतरा
the biggest problem of this season is heat stroke

Jyoti Gupta | Publish: Apr, 09 2019 09:18:36 PM (IST) Satna, Satna, Madhya Pradesh, India

पहले से करें बचाव, धूप में खुद को कवर कर ही निकलें

 सतना. समर सीजन शुरू हो गया है। धूप ने भी कहर ढाना शुरू कर दिया। एेसे में जो इस सीजन की सबसे बड़ी प्राब्लम है वह है हीट स्ट्रोक। जैसे-जैसे गर्मी बढ़ेगी, वैसे-वैसे लू लगने का खतरा भी बढ़ेगा। शहर के डॉ. अरविंद श्रीवास्तव का कहना है, ऐसा संभव नहीं है कि हीट स्ट्रोक के डर से घर से बाहर निकलना ही छोड़ दिया जाए, क्योंकि कितनी भी गर्मी हो, कितनी ही धूप हो काम होने पर लोगों को घर से बाहर निकलना ही पड़ता है। इस दौरान हम अगर पहले से इस बीमारी से बचने का प्रयास करेंगे तो हीट स्ट्रोक से बचे रहेंगे। ऐसी चीजों का सेवन करें, जिससे आपको लू नहीं लगे और अगर लग भी गई तो ये चीजें आपको जल्दी स्वस्थ कर देंगी। साथ ही कुछ भी हो जाए खुद को कॉटन के कपड़े से पूरी तरह से कवर कर ही घर से बाहर निकलें।

ये हंै लक्षण
- तेज बुखार

- उल्टियां
- सिर दर्द

- थकावट
- बार-बार पानी की कमी होना

रोजमर्रा में इनका करें सेवन

1. आम पना

आम का पना शरीर में इलेक्ट्रोलाइट्स की कमी को पूरा करता है। इलेक्ट्रोलाइट्स को संतुलित रखने के लिए एक गिलास आम पना भरपूर है। यह कच्चे आम में जीरा, सौंफ , काली मिर्च और काला नमक जैसे मसालों के साथ बनाया जाता है। आपके शरीर को ठंडक पहुंचाने का काम करता है।

2. छाछ
छाछ प्रोबायोटिक्स का एक अच्छा स्रोत है। यह शरीर को आवश्यक विटामिन और खनिज प्रदान करने में मदद करता है। गर्मियों के दिनों में नियमित रूप से छाछ का सेवन करने से शरीर को ठंडक मिलती है और लू से बचाव होता है।

3. आलू बुखारा

स्वाद में खट्टा मीठा आलू बुखारा एंटीऑक्सीडेंट का एक बड़ा स्रोत है। हीटस्ट्रोक से बचाव के लिए आप कुछ आलू बुखारे पानी में भिगो दें। उसके बाद उन्हें पानी में मैस कर पी लें। यह शरीर की गर्मी को शांत करने के लिए जाना जाता है।

4. नींबू पानी
यूं तो हर मौसम में नींबू पानी पीना बहुत अच्छा माना जाता है, लेकिन गर्मियों के दिनों में नींबू पानी दवा की तरह काम करता है। हर दिन सुबह-शाम नींबू पानी से शरीर बीमारियों से दूर रहेगा और शरीर को ऊर्जा मिलेगी। इसमें थोड़ी चीनी, नमक भी मिला सकते हैं। धूप में बाहर निकलने से पहले नींबू पानी पीकर जाए ं।

5. नारियल पानी

नारियल का पानी गर्मियों में बहुत फ ायदेमंद है। यह शरीर में इलेक्ट्रोलाइट्स की कमी को पूरा करता है और शरीर को ऊर्जा देता है। इससे शरीर में पानी की कमी नहीं होती है और यह आपको उसे सुरक्षित रखता है। इसके अलावा इसमें मौजूद विटामिन सी की कमी को पूरा करता है।

6. हरा धनिया और पुदीना
हरा धनिया स्वास्थ्य के लिए काफ ी फायदेमंद होता है। इसमें आयरन मैग्नीशियम भी भरपूर मात्रा में होता है। यह विटामिन सी व प्रोटीन का भी अच्छा स्रोत माना जाता है। हरे धनिए की पत्तियों को पानी में भिगोकर रखें और फि र इसे पीसकर चीनी मिलाएं। इस पानी को पीने से हीट स्ट्रोक लगने से बचा जा सकता है।

7. प्याज का रस

हीट स्ट्रोक के लिए सबसे अच्छा घरेलू उपाय प्याज का रस है। इसकी तासीर ठंडी होती है। इसे पीठ और छाती पर लगाने से शरीर का तापमान कम हो जाता है। इसके अलावा आप जीरा और शहद के साथ कुछ भून कर खा सकते हैं।

एक्सपर्ट की सलाह

जिला अस्पताल के डाइट एक्सपर्ट डॉ. जीएस तिवारी का कहना है कि गर्मियों में लू लगना आम बात है। लेकिन हम सबको इसके लिए पहले से बचाव शुरू कर देना चाहिए। एक तो धूप में निकलने से बचें। निकलना भी है तो पूरी तरह से कवर कर निकलें। धूप से एकदम ठंड और ठंड से एकदम धूप में न निकलें। खाने में आमपना, पुदीना, नींबू पानी, छाछ का अधिक सेवन करें।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned