रंगों के हथियार से मार्केट सराबोर

रंगों के  हथियार से मार्केट सराबोर
The colors of the 'arms' of the market

Jyoti Gupta | Publish: Mar, 18 2019 10:07:30 PM (IST) Satna, Satna, Madhya Pradesh, India

हैप्पी होली: मैजिक गुब्बारे, कलर स्प्रे, हर्बल गुलाल की बच्चों के बीच डिमांड

सतना. हिप-हिप हुर्रे, आज होली है..., कहने वाली बच्चा पार्टी का इंतजार खत्म होने वाला है। क्योंकि, रंग-बिरंगी होली फेस्टिवल को महज दो दिन बचे हैं। इस होली में बच्चे रंग वाला गदर मचाने को तैयार हैं। इसके लिए वे पैरेंट्स के साथ बाजार में रंगों के हथियार को खरीदने पहुंच रहे हैं। बच्चे तो बच्चे, बड़ों के बीच भी इन हथियारों की जमकर डिमांड है। हर्बल गुलाल हो या रंग वाली बंदूक, रंगीन धुआं छोडऩे वाले पटाखे हों या फिर आसमान में उड़ाने वाला रंगीन स्प्रे, ये सभी बाजार में उपलब्ध हैं और इनकी खरीदारी भी जारी है। आइए जानते हैं इस बार बाजार में रंगों के कौन-कौन से हथियार मिल रहे हैं। पन्नीलाल, बिहारीचौक, लालता चौक, जयस्तंभ चौक, घंटाघर, हनुमान मंदिर, कृष्ण नगर, टिकुरिया टोला, सिंधी कैम्प और रीवा रोड पर इन आइटम्स की भरमार है।

मैजिक गुब्बारे
मैजिक गुब्बारे को झाड़ू वाले गुब्बारे भी कहा जाता है। एक पैकेट में ३० से लेकर १०० गुब्बारे तक होते हैं। एक बड़े नोजल में लगे छोटे-छोटे पाइपों से ही जुड़े होते हैं। इस नोजल को पाइप में लगाकर पानी चलाने पर सारे गुब्बारे पानी से भर जाते हैं और अपने आप पाइप से निकल जाते हैं। ये गुब्बारे देखने में जितने खूबसूरत होते हैं उतने ही सतर्कता के साथ उपयोग भी किया जाना चाहिए। इसलिए गुब्बारे खेलते समय ध्यान रखें कि किसी को चोट न लगे।

कलर स्मोक के दीवाने बच्चे

इन्हें जलाने पर इनसे रंगीन धुआं निकलता है। यह स्टिक और छोटे डिब्बे में आते हैं। हालांकि इनका प्रयोग करते समय थोड़ी सावधानी बरतें। बेहतर होगा कि पापा-मम्मी या घर में किसी और बड़े की मौजूदगी में ही इन्हें जलाएं। इनसे निकलने वाला धुआं खुशबूदार होता है।

कलरफु ल बिग
बालों को रंग से बचाने के लिए या फि र रंगों के त्योहार पर खुद को रंग-बिरंगा लुक देने के लिए मार्केट में इन दिनों रंग-बिरंगे बिग भी खूब मिल रहे हैं। इनमें कुछ फेस पर लगे बाल वाले बिग, कुछ घुंघराले वाले बालों वाले, कुछ बार्बी डाल वाले रंग में बिग अवेलेबल हैं।


हर्बल और ऑर्गेनिक गुलाल

वैसे तो पूरे शहर में गुलालों की भरमार है। पर इन दिनों हर्बल गुलाल डिमांड में है। यह गुलाल स्किन के लिए सुरक्षित तो है ही इनमें खुशबू और चमक भी होती है। ये लाल, पीला, हरा और गोल्डन कलर में मौजूद हंै। वैसे ऑर्गेनिक गुलाल भी बाजारों में मिल रहे हैं, जिन्हें स्किन के लिए बेस्ट माना जाता है पर यह थोड़े महंगे भी होते हैं।

रंगीन स्पे्र
सफेद झाग वाले स्प्रे तो हर किसी को पसंद आते हैं पर बाजारों में लाल, हरा, नीला, पीला, गोल्डन, ब्लैक रंग में होली वाले स्प्रे भी मौजूद हैं। जिन लोगों को रंग से एलर्जी है उनके ऊपर ये इन रंगीन स्प्रे को डाला जा सकता है। कुछ पल के लिए वे रंग भी जाएंगे और कुछ देर बाद इनका असर भी खत्म हो जाएगा। हां पर रंगीने स्प्रे को आंख और कान में डालने से बचें।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned