scriptThe cost of a mango is three and a half lakh rupees | बाजार में आया 3 लाख रुपए का 1 आम, खरीदने के लिए मची होड़ | Patrika News

बाजार में आया 3 लाख रुपए का 1 आम, खरीदने के लिए मची होड़

इस 1 आम की कीमत है 3 लाख रुपए, जानिए क्या है खास

सतना

Updated: May 22, 2022 12:32:14 pm

राजेंद्र गहरवार, सतना। फलों के राजा आम से भी मध्यप्रदेश की खास पहचान बनी है। बाग से लेकर बाजार तक देसी-विदेशी प्रजाति के आमों से गमक रहे हैं। उत्पादन साढ़े सात लाख टन से ऊपर पहुंच गया है और देश के टॉप-10 आम उत्पादक राज्यों में मध्यप्रदेश शुमार हुआ है। दक्षिण में नर्मदा और उत्तर में गंगा के कछार से घुली मिठास के चलते आम की मांग देश ही नहीं बल्कि मध्य पूर्व एशिया तक से आ रही है। हालांकि इस साल मौसम की मार ने किसानों को निराश किया है, आम के उत्पादन में 50 प्रतिशत तक गिरावट की आशंका है।

photo1653202655.jpeg
mango

प्रदेश में आम की परंपरागत खेती होने और उसके लिए उपयुक्त बाजार नहीं मिलने से 75 प्रतिशत का उपयोग नहीं हो पा रहा है। एपीडा ने खुद स्वीकार किया है कि शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों के बाजार में केवल प्रदेश का 25 प्रतिशत आम खप पाता है। अगर प्रसंस्करण इकाइयां लग जाएं तो किसानों को फायदा मिलेगा।

एक आम की कीमत पौने तीन लाख रुपए

1-जबलपुर में संकल्प सिंह परिहार ने दुनिया का सबसे महंगा मियाजकी किस्म का आम उगाया है। दावा है कि एक किलो आम की कीमत 2.70 लाख रुपए तक है। यह जापान मूल की प्रजाति का आम है।

2-आलीराजपुर में कट्ठीवाड़ा का आम नूरजहां भी खास है। अफगानिस्तान मूल की किस्म के इस आम का वजन चार किलो तक होता है। एक आम एक हजार रुपए में बिकता है। लिम्का बुक ऑफ रेकॉर्ड में भी इसकी खूबियां दर्ज हैं।

सुंदरजा और तोतापरी की बात ही अलग

विंध्य के सुंदरजा और बैतूल के तोतापरी की मांग दुनियाभर में है। अरब, कुवैत, दुबई सहित मध्य पूर्व एशिया के कई देशों तक इनकी मांग और पहुंच है। सुंदरजा विंध्य के कैमोर वैली में पाया जाता है।

मौसम की मार और रोग का साया

अनुमान के मुताबिक प्रदेश में आम का रकबा 50 हजार हेक्टेयर से अधिक है। उत्पादकता अच्छी होने से उत्पादन साढ़े सात लाख टन पहुंच गया है। इस साल गर्मी और रोग का भी असर हुआ है।

दुर्लभ किस्मों को मिला ठिकाना

प्रदेश की धरती में देश और दुनिया की दुर्लभ किस्म के आमों को भी ठिकाना मिला है। इनमें नूरजहां, मियाजकी, अफगानिस्तान की खास प्रजाति अम्रपुरी भी शामिल है। धार जिले के आम उत्पादक किसान जगदीश और रामेश्वर अगलेचा बंधुओं ने इसे अपना जुनून बना लिया है। वे विराट आम नेपाल, हिमसागर, मालदा आम हिमाचल प्रदेश, फजली आम प्रयागराज, लंगड़ा व दशहरी, रामकली लखनऊ, सम्राट परी आम गुजरात, अमृता मल्लिका आम पंचवटी, बांबे ग्रीन कोकिला, हल्दीघाटी, काला पहाड़, आम्रपाली, सिंदूर, पराग, मलगोवा, रत्नागिरी, सिरौली, चारोली, खट्टा गोला और भी अन्य किस्मों के आम का उत्पादन कर रहे हैं।

इनसे है शान

मध्यप्रदेश की जलवायु फलों के लिए अनुकूल है। अल्फांसो को लेकर भले महाराष्ट्र या दक्षिण भारत के राज्यों की चर्चा होती हो पर मध्यप्रदेश भी पीछे नहीं है। अच्छे स्वाद और मिठास वाले अल्फांसो यहां भी तैयार हो रहे हैं। इसके साथ ही सुंदरजा, बांबे ग्रीन, उत्तरप्रदेश के मूल वाली लंगड़ा, दशहरी, चौंसा, मल्लिका, फजली, आम्रपाली जैसी प्रजातियां भी अच्छा उत्पादन दे रही हैं।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Weather. राजस्थान में आज 18 जिलों में होगी बरसात, येलो अलर्ट जारीसंस्कारी बहू साबित होती हैं इन राशियों की लड़कियां, ससुराल वालों का तुरंत जीत लेती हैं दिलशुक्र ग्रह जल्द मिथुन राशि में करेगा प्रवेश, इन राशि वालों का चमकेगा करियरउदयपुर से निकले कन्हैया के हत्या आरोपी तो प्रशासन ने शहर को दी ये खुश खबरी... झूम उठी झीलों की नगरीजयपुर संभाग के तीन जिलों मे बंद रहेगा इंटरनेट, यहां हुआ शुरूज्योतिष: धन और करियर की हर समस्या को दूर कर सकते हैं रोटी के ये 4 आसान उपायछात्र बनकर कक्षा में बैठ गए कलक्टर, शिक्षक से कहा- अब आप मुझे कोई भी एक विषय पढ़ाइएUdaipur Murder: जयपुर में एक लाख से ज्यादा हिन्दू करेंगे प्रदर्शन, यह रहेगा जुलूस का रूट

बड़ी खबरें

Maharashtra : फ्लोर टेस्ट से गायब क्यों रहे MVA के 11 MLAs, कारण जानकर Congress की उड़ी नींदCBSE Board Result 2022: सीबीएसई 10वीं-12वीं का परिणाम कब करेगा जारी, cbseresults.nic.in पर देखें लेटेस्ट अपडेटफिर गोलीबारी से दहला अमेरिका: फ्रीडम डे परेड में फायरिंग से 6 लोगों की मौत, 57 घायलबुजुर्ग महिला से कैफे में मिले राहुल गांधी, कांग्रेस ने बताया बिना स्क्रिप्ट का शुद्ध प्रेमभूंकप के झटकों से थर्राया अंडमान निकोबार, रिक्टर स्कैल पर 5 मापी गई तीव्रताEknath Shinde Property: मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे से 12 गुना ज्यादा अमीर हैं शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे, जानें किसके पास कितनी संपत्तिपश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री के आवास में घुसने वाले शख्स ने परिसर को समझ लिया था कोलकाता पुलिस का मुख्यालयसिद्धू मूसेवाला की हत्या के बाद कार में पिस्तौल लहराते हुए जश्न मनाते दिखे हत्यारे, वायरल हुआ वीडियो
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.