गणतंत्र का उल्लास , देशभक्ति नृत्यों से बांधा समा

गणतंत्र का उल्लास , देशभक्ति नृत्यों से बांधा समा
The joy of the Republic day in satna city

Jyoti Gupta | Publish: Jan, 27 2019 08:39:59 PM (IST) | Updated: Jan, 27 2019 08:40:00 PM (IST) Satna, Satna, Madhya Pradesh, India

- पुलिस परेड और झांकियां बनी आकर्षक का केंद्र

-विजेता, समाजसेवी, स्वतंत्रता सेनानी, शहीदों के परिवार हुए सम्मानित

सतना. लोकतंत्र के उत्सव कहे जाने वाले गणतंत्र दिवस में पूरे देश समेत सतना का पुलिस परेड ग्राउंड भी गणतंत्र उल्लास में रंगा दिखा। राष्ट्र गीत और राष्ट्रगान के गायन के साथ कार्यक्रम की शुरुआत की गई।इसके बाद विभिन्न स्कूलों के छात्र छात्राओं द्वारा देश भक्ति से ओतप्रोत गीतों पर मनमोहक नृत्य की प्रस्तुति की गई। जिसमें देश भक्ति के प्रति सम्मान, देशप्रेम और शहीदों को नमन के साथ वीर सैनिकों के शौर्य का प्रदर्शन किया गया। इतना ही नहीं, नृत्यों के माध्यम से अनेकता में एकता का संदेश दिया गया। साथ ही लोगों को कई महत्वपूर्ण मुद्दो पर जागरूक भी किया गया। ध्वजा रोहण कलेक्टर डॉ. सतेंन्द़ सिंह और पुलिस अधीक्षक संतोष सिंह गौर के द्वारा किया गया। इस बीच जिले के सभी विभागों द्वारा अपने अपने उत्कृष्ट कार्यों के प्रदर्शन के लिए झांकी निकाली गई। कृषि, पशुपालन, स्वास्थ्य विभाग की झांकियों में ग्रामीण परिवेश की आकर्षक छाप दिखी। हर विभाग के अधिकारी कर्मचारियों और समिति समेत सामाज का कार्य करने वालों को जिला मुख्यालय में सम्मानित भी किया गया। समारोह में स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों और कारगिल शहीदों के परिजनों का शाल से श्रीफ ल से सम्मान किया। समारोह में सांसद गणेश सिंह, महापौर ममता पाण्डेय, जिला पंचायत अध्यक्ष सुधा सिंह मौजूद रहे।

स्वच्छता का दिया संदेश
गणतंत्र के उल्लास में चार चांद लगाने के लिए शहर के कई स्कूलों द्वारा देशभक्ति से संबंधित सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए गए। देशभक्ति से प्रेरित नृत्य तो देखने को मिले ही, साथ ही इन्हीं नृत्य के माध्यम से स्वच्छता का संदेश, यौन उत्पीडऩ का मर्मिक दृश्य, आतंकवाद का भय के प्रदर्शन के साथ कन्या भ्रूण हत्या के रोक पर संदेश दिया गया। सांस्कृतिक कार्यक्रमों में लवडेल हायर सेकण्ड्री स्कूल को पहला, कन्या उच्चतर मावि को दूसरा, शाउत्कृष्ट उमावि को तृतीय पुरस्कार दिया गया। जबकि सरस्वती उमावि को सांत्वना पुरस्कार दिया गया।

सजावट रही आकर्षण का केंद्र
पूरे परेड मैदान में झांकियो की सजावट सबके लिए आकर्षण का केन्द्र रहीं। पुलिस और सुरक्षा बलों के विशेष कर्तव्य ने देश भक्ती और शौर्य का संचार करते हुए अनेकता में एकता संदेश दिया। सांस्कृतिक आयोजनों की शानदार प्रस्तुतियों ने लोकजीवन और लोक कला का सुंदर परिचय दिया। यही नहीं परेड ग्राउंड को तिरंगा रंग और तिरंगा बैलून से सजाया गया।

पुलिस परेड आम्र्ड में अव्वल रही जिला पुलिस महिला विंग
मुख्य समारोह में आकर्षक परेड का आयोजन हुआ। जिसमें १५ प्लाटून टीम ने परेड किया। विषेश सशस्त्र बल का नेतृत्व प्लाटून कमांडर एसआई उदय सिंह तोमर, जिला पुलिस बल का नेतृत्व प्लाटून कमांडर शिव नंदन सिंह, जिला पुलिस महिला बल का नेतृत्व उप निरीक्षक विशाखा तिवारी, नगर सेना का नेतृत्व प्लाटून पुष्पेंद्र पांडेय, एनसीसी सीनियर बालक का नेतृत्व शिवकुमार त्रिपाठी, एनसीसी जूनियर प्रदीप रावत, एनसीसी गल्र्स जूनियर का नेतृत्व राजनंदनी वर्मा , एनसीसी जूनियर बॉयस का नेतृत्व कृष्ण कुमार रजत, शौर्या दल, नेशनल ग्रीन कोर का नेतृत्व आयुषी मिश्रा , स्काउट का नेतृत्व पप्पू सतनामी , गाइड का नेतृत्व पूजा साकेत, जूनियर रेडक्रास गल्र्स कस नेतृत्व संध्या मौर्य, जूनियर रेड क्रास बॉयज की टुकडिय़ों ने भाग लिया। समारोह पूर्ण परेड में अच्छा प्रदर्शन करने पर आम्र्ड में जिला पुलिस बल महिला को पहला , जिला पुलिस बल पुरूष को दूसरा और विषेश सशस्त्र बल को तीसरा , जबकि परेड अनआम्र्ड के प्रथम वर्ग में एनसीसी जूरियर गल्र्स को पहला , एनसीसी जूनियर बॉयज को दूसरा और नेशनल ग्रीन कोर को तीसरा पुरस्कार दिया गया। वहीं झांकियों में कृषि विभाग को पहला, केंद्रीय जेल को दूसरा और वन विभाग को तीसरा पुरस्कार दिया गया।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned