सीएस स्टूडेंट के लिए राहत भरी खुशखबरी, एग्जाम के बीच में भी मिल सकेगी छुट्टियां

सीएस स्टूडेंट के लिए राहत भरी खुशखबरी, एग्जाम के बीच में भी मिल सकेगी छुट्टियां
The relief message for the CS student

Jyoti Gupta | Publish: May, 23 2019 09:03:38 PM (IST) Satna, Satna, Madhya Pradesh, India

दिसंबर 2019 में होने वाले एग्जाम से लागू होंगे यह नियम

सतना. कंपनी सेक्रेटरी बनने का सपना देखने वाले स्टूडेंट्स की राह अब और भी आसान होती नजर आ रही है । एक्जीक्यूटिव और प्रोफेशनल प्रोग्राम के जो स्टूडेंट्स दिसंबर में परीक्षा देंगे, उन्हें अब हर पेपर के बीच तैयारी करने का वक्त मिलेगा। एग्जीक्यूटिव प्रोग्राम वाले स्टूडेंट्स को एक दिन और प्रोफेशनल प्रोग्राम वाले स्टूडेंट्स को दो दिन की छुट्टी हर पेपर में मिलेगी। पर यह सुविधा केवल उन्हें ही मिल पाएगी जो एक- एक ग्र्रुप में ही शामिल होंगे। जो स्टूडेंट्स बोथ सुनकर परीक्षा देंगे। उनके लिए फि लहाल तय सुविधा नहीं होगी। अहम फैसला होगा इंस्टीट्यूट आफ कंपनी सेक्रेटरीज ऑफ इंडिया ने स्टूडेंट्स के हित में फैसला लिया है। इस फैसले के तहत न केवल छात्रों को पेपर के बीच भी छुट्टियां का तोहफ ा मिल रहा है बल्कि पेपर के पैटर्न में भी बदलाव किया जा रहा है। यह फैसला छात्रों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए लिया गया है, जो कि दिसंबर 2019 से लागू होगा। फि लहाल जून में तो पुराने पैटर्न पर ही परीक्षा होगी।

इसलिए लिया गया यह निर्णय

कंपनी के अनुसार बदले पैटर्न के तहत अब तक लगातार पेपर हुआ करते थे, केवल शासकीय अवकाश के दिन ही पेपर नहीं होते थे। इससे स्टूडेंट्स को मुश्किल होती थी । इसमें संशोधन करते हुए यह बदलाव किया गया है अब हर रोज एक एक ग्रुप का पेपर होगा। इस तरह एग्जीक्यूटिव में दो ग्रुप होने से एक एक दिन की छुट्टी मिलेगी और प्रोफेशनल में तीन ग्रुप होने से दो- दो दिन की छुट्टी मिलेगी। इसके अलावा एक और बड़ा बदलाव किया गया है कि अब तीन विषयों के पेपर ऑब्जेक्टिव होंगे। ऑब्जेक्टिव पेपर सीएस कोर्स के होंगे।

नए पैटर्न से होगी आसानी

शहर के सीएस संजय सिंघई का कहना है कि सीएस एक्जीक्यूटिव नए कोर्स के तीन पेपर ऑब्जेक्टिव पेपर टैक्स लॉ, कॉरपोरेट एंड मैनेजमेंट अकाउंटिंग और फ ाइनेंशियल एंड स्ट्रैटेजिक मैनेजमेंट विषय के होंगे। दिसंबर 2019 से लागू होने वाले इस बदले पैटर्न से निश्चित ही स्टूडेंट्स को फ ायदा होगा।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned