सतना स्टेशन से तीन ट्रेनें दौड़ेंगी इलेक्ट्रिक इंजन से

सतना स्टेशन से तीन ट्रेनें दौड़ेंगी इलेक्ट्रिक इंजन से
Three trains will run from Satna station with electric engine

Pushpendra Pandey | Updated: 13 Oct 2019, 12:52:49 AM (IST) Satna, Madhya Pradesh, India

रेलवे की नई व्यवस्था मुसाफिरों का सफर होगा आसान

 

सतना. आनंद-विहार सुपर फास्ट ट्रेन के बाद तीन और ट्रेनों में सतना रेलवे स्टेशन से इलेक्ट्रिक इंजन लगाकर रवाना किया जाएगा। 14 अक्टूबर से महाकौशल एक्सप्रेस, चित्रकूट और बेतवा एक्सप्रेस ट्रेन इलेक्ट्रिक इंजन लगाकर रवाना की जाएगी।

आनंद विहार से शुरुआत
बता दें कि सतना इलाहाबाद रेलखंड पर विद्युतीकरण का काम पूरा होने के बाद आनंद विहार सुपर फास्ट ट्रेन को सबसे पहले 30 अगस्त को इलेक्ट्रिक इंजन लगाकर रवाना किया गया था। दूसरे चरण में अन्य ट्रेनों को भी सतना रेलवे स्टेशन से इलेक्ट्रिक इंजन लगाकर रवाना किया जाएगा। इनमें बेतवा एक्सप्रेस, महाकौशल एक्सप्रेस और चित्रकूट एक्सप्रेस शामिल हैं।

कम समय में पूरा होगा सफर
इलेक्ट्रिक इंजन लगाए जाने के बाद ट्रेनों की गति बढ़ेगी। इससे यात्रियों का सफर कम समय में पूरा होगा। डीजल की अनावश्यक खपत नहीं होगी और पर्यावरण भी सुरक्षित रहेगा। इधर, इटारसी से लेकर कटनी तक रेल मार्ग विद्युतीकरण का काम पूरा हो चुका है। कटनी से सतना के बीच विद्युतीकरण का काम निर्धारित समयावधि बीतने के बाद भी पूरा नहीं हो पाया है। इस वजह से सतना-कटनी के बीच ट्रेनों में डीजल इंजन लगाया जा रहा है।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned