सक्सेज पाना है तो रणनीति बनाएं

सक्सेज पाना है तो रणनीति बनाएं
to get succeses, then create strategy

Jyoti Gupta | Publish: Jan, 23 2019 08:31:36 PM (IST) Satna, Satna, Madhya Pradesh, India

सब्जेक्ट के हिसाब से रिवीजन का प्लान जरूरी

सतना. केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने सीबीएसई डेट शीट 2019 दिसंबर 2018 में जारी कर दी थी। बोर्ड परीक्षाएं 15 फ रवरी 2019 के बाद शुरू होंगी। बोर्ड पहले उन छात्रों के लिए परीक्षा आयोजित करेगा, जिन्होंने स्किल एजुकेशन विषयों का चयन किया। उसके बाद मुख्य विषयों के लिए परीक्षा आयोजित की जाएगी। स्किल एजुकेशन विषयों की परीक्षा फरवरी और मुख्य विषयों की मार्च 2019 में आयोजित की जाएंगी। अब छात्रों के पास परीक्षा की तैयारी करने के लिए केवल डेढ़ महीने बचे हैं। बोर्ड की तैयारी कर रहे 10 वीं कक्षा के छात्रों को परीक्षा में अच्छे अंकों के लिए इन टिप्स को ध्यान में रखना चाहिए। एक्सपर्ट द्वारा छात्रों को विषयों के अनुसार एक प्लान बनाने की सलाह दी जाती है। अलग-अलग विषयों की तैयारी के लिए अलग- अलग रणनीति बनाई जानी चाहिए।

मैथ की एेसी करें तैयारी

गणित के लिए छात्रों को फ ॉर्मूला याद होने चाहिए। यह परीक्षा के लिए सबसे महत्वपूर्ण है। पहले सवाल को समझे और फि र इसे हल करने के लिए नियमों को पहचानें। इसके बाद इसे सॉल्व करें। इस विषय के लिए कॉन्सेप्ट को समझना बहुत महत्वपूर्ण है। यदि कॉन्सेप्ट स्पष्ट है तो सवाल आसानी से हल हो जाएगा।

साइंस के तीनों विषयों पर करें ध्यान केंद्रित

साइंस का कोर्स बड़ा होता है। इसलिए छात्रों को इसके तीन विषयों पर ध्यान केंद्रित करना महत्वपूर्ण है। फि जिक्स, कैमिस्ट्री और बायोलॉजी, फि जिक्स के लिए सीबीएसई बोर्ड थ्योरी और प्रेक्टिकल दोनों में ही छात्रों की पूर्वता की जांच करता है। कैमिस्ट्री में छात्रों को इक्वेशन को जानना और समझना आना चाहिए। हर उत्तर के लिए छात्रों को कम से कम एक इक्वेशन लिखना चाहिए। बायोलॉजी में छात्रों को हर उत्तर के साथ सवाल के अनुसार डाइग्राम बनाना चाहिए। छात्र इसके लिए रंगीन पेंसिल का भी उपयोग कर सकते हैं।

अंग्रेजी में टाइम मैनेजमेंट जरूरी

अंग्रेजी के लिए छात्रों को परीक्षा में तीन सेक्शन यानी सेक्शन ए, बी और सी दिया जाता है। इस सत्र से परीक्षा के लिए प्रश्नों की संख्या कम कर दी गई है। इसलिए छात्रों को सभी प्रश्नों का प्रयास करना चाहिए और ध्यान से उत्तर देना चाहिए। छात्रों को अपना समय प्रबंधित करके चलना चाहिए। उम्मीदवारों को 20 मिनट में प्रश्न 1 और 2 को पूरा करना चाहिए। सेक्शन बी के अगले दो प्रश्नों के लिए 20 मिनट का समय लिया जाना चाहिए। ग्रामर के तीन प्रश्नों को 15 मिनट के अंदर खत्म करें। सेक्शन सी के लिए दो लंबे उत्तरों को 10-15 मिनट में पूरा करें। इसके अलावा पांच छोटे जवाब 30 मिनट के अंदर खत्म करें। 10 मिनट में बुक से आए सवालों को पूरा करना चाहिए।

नार्मल टिप्स

छात्रों को रिपोर्टिंग समय से 20- 30 मिनट पहले परीक्षा केंद्र पर पहुंचना चाहिए। उत्तर पुस्तिका पर अपनी जानकारी सही से लिखें। उत्तर पुस्तिका पर भरे गए विवरण सभी सही होने चाहिए। दो उत्तरों के बीच जगह जरूर छोड़ें। छात्र उत्तरों को अलग करने के लिए एक लाइन का उपयोग कर सकते हैं। हर उत्तर के ऊपर उत्तर संख्या को सही लिखें। साफ हैंडराइटिंग के साथ उत्तर लिखें।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned