सफलता पाना है तो अभी से जुट जाएं तैयारी में

सफलता पाना है तो अभी से जुट जाएं तैयारी में
To get success, get ready to get ready now

Jyoti Gupta | Publish: Feb, 04 2019 08:19:52 PM (IST) Satna, Satna, Madhya Pradesh, India

जेईई मेंस के सेकंड अटेम्प्ट के लिए फ रवरी से शुरू होंगे रजिस्ट्रेशन

सतना. जेईई मेंस एग्जाम इस बार एनटीए कंडक्ट करा रहा है। सेकंड अटेंप्ट का पेपर अप्रैल में होने जा रहा है। जिसके लिए रजिस्ट्रेशन फ रवरी से शुरू हो जाएंगे । शहर के कई स्टूडेंट्स एग्जाम की तैयारी में जुट गए हैं । एग्जाम की तैयारी को लेकर केमेस्ट्री एक्सपर्ट का कहना है कि सेकंड अटेम्प्ट में उन बच्चों को फ ायदा होगा जो ड्रॉपर्स है। उनके पास तैयारी करने के लिए काफ ी समय है। जबकि बोर्ड एग्जाम के साथ तैयारी कर रहे स्टूडेंट्स को स्कोर गेन करने के लिए अधिक मेहनत करना होगा। दूसरे अटेंप्ट में वे स्टूडेंट्स भी हिस्सा ले सकेंगे जो पहले अटेंप्ट की पर्सेटाइल से संतुष्ट नहीं हैं। या और बेहतर पर्सेंटाइल लाना चाहते हैं। एक्पर्ट की मानें तो सेकंड अटेम्प्ट में बच्चों की संख्या अधिक होगी। इसमें ऐसे स्टूडेंट बैठेंगे जो दूसरी बार एग्जाम में शामिल होने जा रहे हैं ।

ऐसे मिलेगा एनआईटी में प्रवेश
एक्सपर्ट के अनुसार सिर्फ जेईई मेंस के माक्र्स के आधार पर बच्चों को एनआईटी कॉलेज में मिल सकेंगे। जेईई एडवांस में स्कोर करने पर आईआईटी कॉलेज में एडमिशन मिल सकेगा। एडवांस की परीक्षा 19 मई को आयोजित कराई जाएगी। इसके साथ में 90 पर्सेटाइल से कम होने पर जनरल कॉलेज मिल सकेगा।

बोर्ड एग्जाम का वेटेज मिलेगा

जेईई में की तैयारी कर रहे बच्चों के मन में यह सवाल रहता है कि बोर्ड में कितना स्कोर होना चाहिए। आपको बता दें कि जनरल कैटेगरी के बच्चों के लिए बोर्ड में 75 प्रतिशत और रिजर्वेशन कैटेगरी के लिए 65 से 67 प्रतिशत स्कोर अनिवार्य है । इसी के आधार पर जेईई मेंस में वेटेज मिलेगा।

एनसीइआरटी सिलेबस पर दें ध्यान

एक्सपर्ट के अनुसार जनवरी में होने वाली पहले अटेम्प्ट की परीक्षा में 90 प्रतिशत सवाल एनसीईआरटी से आया था। इसलिए सेकंड अटेम्प्ट में बच्चे एनसीईआरटी सिलेबस को नजरअंदाज न करते हुए उसको ध्यान से पढ़ें । अप्रैल में होने वाली परीक्षा में सबसे ज्यादा सिलेबस एनसीईआरटी बुक से आने की उम्मीद है। फस्र्ट अटेम्प्ट के पेपर का लेवल हर बार से सिंपल था लेकिन इस बात से बच्चे बेफि क्र न रहे। वह अपनी तैयारी बेहतर लेवल की करें ।

7 मार्च तक ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन रहेंगे जारी
सेकंड अटेम्प्ट के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया 8 फ रवरी से शुरू होगी, जो 7 मार्च तक चलेगी। परीक्षा के एडमिट कार्ड 18 मार्च को वेबसाइट पर अपलोड कर दिए जाएंगे । वहीं परीक्षा की शुरुआत 6 अप्रैल से होकर 20 अप्रैल तक चलेगी। परीक्षा दो पाली में होगी। इसके साथ ही ऑनलाइन मोड पर कराई जाएगी। एग्जाम का रिजल्ट 30 अप्रैल को जारी कर दिया जाएगा ।

टाइम मैनेजमेंट जरूरी

एग्सपर्ट का कहना है कि इस एग्जाम में टाइम मैनेजमेंट करके पेपर सॉल्व करना जरूरी है। किसी भी सब्जेक्ट को अधिक समय न दें। इसलिए हर दिन अपनी प्रेक्टिस में अनिवार्य रूप से दो मॉक टेस्ट ऑनलाइन सॉल्व करें। कोचिंग के अलावा घर में सेल्फ स्टडी को 5 से 6 घंटे एक्स्ट्रा दें। हर दिन 400 क्वेश्चन सॉल्व करें। एग्जाम में फि जिक्स को 40 मिनट, केमिस्ट्री को 40 और मैथ को एक घंटे में सॉल्व करने की कोशिश करें।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned