बच्चों को बताया साइबर अपराध से कैसे करें बचाव

स्टूडेंट पुलिस कैडेट योजना के तहत आयोजन

सतना. स्टूडेंट पुलिस कैडेट योजना के तहत पुलिस गुरुवार को शासकीय विद्यालय धवारी पहुंची। इसी तरह जसो थाना की पुलिस भी स्कूल में बच्चों के बीच पहुंची। जहां बच्चों को साइबर अपराधों से बचाव की जानकारी देते हुए उनका कौशल विकास और व्यक्तितव निखारने के प्रयास किए गए।

एसपी रियाज इकबाल और योजना के नोडल अधिकारी एडिशनल एसपी गौतम सोलंकी के निर्देश पर डीएसपी मुख्यालय प्रभा किरण किरो ने साइबर सेल प्रभारी एसआइ अजीत सिंह, थाना कोतवाली से एसआइ साधना कठेल, आरक्षक आकाश द्विवेदी को धवारी गली नंबर 5 स्थित शासकीय हाई स्कूल भेजा था। जहां बच्चों को बताया गया कि मोबाइल का इस्तेमाल किस तरह करना चाहिए ताकि कोई हमारे नंबर का गलत इस्तेमाल न कर सके। आजकल हो रहे फेक कॉल, फेक मेल, लिंक्स द्वारा किए जा रहे फ्रॉड के बारे में खास तौर पर बताया गया।उनसे बचने के उपाय भी बताए गए। इसके अलावा पुलिस ने छात्राओं को इंटरनेट का इस्तेमाल सावधानी से करने की सीख देते हुए साइबर क्राइम के प्रकार, खतरों और इनसे बचने के उपाय भी बताए। छात्र छात्राओं के सवालों के जवाब दिए तो उनका हौसला भी बढ़ा। इसी तररह जसो थाना प्रभारी केपी त्रिपाठी ने भी स्थानीय विद्यालय में पुलिस टीम की मदद से बच्चों को जागरूक किया। साइबर अपराधों के बारे में जानकारी देते हुए बच्चों को यातायात संबंधी नियम भी बताए गए।

Dhirendra Gupta Desk
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned