हरी मटर से टेस्टी और हरी सब्जियों से पौष्टिक रेसिपी का ट्रेंड

हरी मटर से टेस्टी और हरी सब्जियों से पौष्टिक रेसिपी का ट्रेंड
Trend with green peas and nutritional recipes

Jyoti Gupta | Publish: Jan, 29 2019 08:24:08 PM (IST) Satna, Satna, Madhya Pradesh, India

पूरी, पुलाव और बैंगन के भरते में शहर की महिलाएं दोनों सब्जियों का कर ही जमकर इस्तेमाल

सतना. सर्दियों में हरी मटर की आवक शहर में ज्यादा होती है। यही वजह है कि इन दिनों हर घर में जो भी चीजें बन रही हैं उनमें मटर का प्रयोग बहुतायत में किया जा रहा है। कुकिंग एक्सपर्ट रेखा चौधरी ने बताया कि मटर हर किसी को पसंद आती है यही वजह है कि पूरी, पुलाव, बैगन का भरता से लेकर पनीर हर तरह की सब्जियों में मटर डाली जा रही है। जिसे बच्चे से लेकर बड़े तक बड़े चाव से खा रहे हैं। यही नहीं शहर की महिलाएं हरी सब्जियों से भी हर दिन मजेदार रेसिपी बना रही हैं। उनका कहना है कि हरी मटर से स्वादिष्ट तो हरी सब्जियों से पौष्टिक व्यंजन बनाए जा सकते हैं। जब दोनों को मिला जाए तो यह स्वाद और सेहद दोनों का खजाना साबित होगा। बच्चों को अगर कुछ पौष्टिक खिलाना है तो हर दिन कुछ न कुछ एक्सपेरीमेंट करना ही पड़ता है। वही न्यूट्रीशंस डॉ. राजनिधि सिंह ने बताया कि इस मौसम में मटर और हरी सब्जियों की भरमार होती है। इसलिए शहर की महिलाओं को अपने किचन में इसे जरूर शािमल करना चाहिए, जिससे वह अपने साथ अपने परिवार को हर दिन सेहद से भरी रेसिपी खिला सकें।

आयरन का खजाना
आयरन की मात्रा पालक मेथी मूली की भाजी लाल भाजी और चौलाई की भाजी इस मौसम में मिलती है हरी सब्जियों में आयरन की मात्रा होती है। यही वजह है कि इस मौसम में घरों में भजिया अधिक बनाई जा रही है। इस कारण रोजाना घरों में बनने वाली सब्जियों की संख्या भी बढ़ गई है। साधारण सब्जियों के साथ ही हरी सब्जियां बनाई जा रही है।

कॉलेस्ट्रॉल भी करता है कम

डाइटीशिन जीपी तिवारी का कहना है कि वजन घटाने के लिए सबसे अच्छी चीजें वो रहती हैं जिनमें कैलोरी कम होती है लेकिन पोषक तत्व ढेर सारे होते हैं। और मटर ये शर्त पूरी करती है, इसलिए वजन घटा रहे लोगों को इसे जरूर खाना चाहिए। एक कप मटर में 118 कैलोरी होती हैं। मटर में नियासिन होता है जो बैड कॉलेस्ट्रॉल को कम करता है, जो कि दिल की बीमारियों की बड़ी वजह है।

फ ाइबर से भरपूर है मटर
इसी के साथ मटर में काफ ी ज्यादा एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जो आपके ब्लड वेसल और आर्टरीज़ को ब्लॉक होने से रोकते हैं। मटर का सूप पीने से ब्लड प्रेशर कम किया जा सकता है। मटर में अधिक मात्रा में फ ाइबर होता है, इसलिए ये आपको इस समस्या में फ ायदा पहुंचा सकती है। खास कर कब्ज के मरीज के लिए मटर बेहतरीन खाना हो सकता है।

लोकप्रिय व्यंजनहरी मटर हलुवा

मटर कचौड़ी,
मटर, मेथी, पालक पाराठा

मटर, मेथ, पालक, चौराई गोभी कोफ्ता
पालक, मटर दाल

हरी मटर घुघरी
पालक, मटर निमोना

मटर पुलाव
मटर बैंगन भरता

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned