scriptसुस्त और थकान भरी सुबह से इस तरह पाएं छुटकारा, ये पांच टिप्स भर देंगे ताजगी | try these 5 things to beat daily fatigue rht thakan kaise door kare | Patrika News

सुस्त और थकान भरी सुबह से इस तरह पाएं छुटकारा, ये पांच टिप्स भर देंगे ताजगी

locationसतनाPublished: May 11, 2019 06:53:22 pm

Submitted by:

suresh mishra

सुस्त और थकान भरी सुबह से इस तरह पाएं छुटकारा, ये पांच टिप्स भर देंगे ताजगी

try these 5 things to beat daily fatigue rht thakan kaise door kare

try these 5 things to beat daily fatigue rht thakan kaise door kare

सतना। अक्षय तृतीया के बाद से ही भीषण गर्मी ने अपने तीखे तेवर दिखाने शुरू कर दिए है। हर दिन 42 डिग्री से लेकर 47 डिग्री के आसपास पारा रहता है। बड़े-बुजूर्ग भी कहते है कि गर्मी का मौसम सुस्त और थकानों से भरा होता है। रात क्या दिन में ही जबरदस्त नींद आने लगती है। अगर आम दिनों की बात करें तो नींद हर आदमी की सुबह को सुस्त बना देती है। अब भला सुबह की शुरुआत ही ताजगी से भरी न हो तो दिनभर प्रेजेंट ऑफ माइंड रहना बड़ा मुश्किल होता है। ये समस्या एक आमदी के साथ नहीं बल्कि हर तीसरे इंसान के साथ है। लेकिन अब आपको घबराने के जरूरत नहीं है। यहां हम आपको पांच ऐसे ही टिप्स बता रहे है जो कि सुस्त और थकान भरी सुबह को ताजगी से भर देंगे। आप बिना हिच-किचाहड़ के दिनभर दौड़ेंगे तब भी आपको थकान नहीं महसूस होगी।
ये है पांच उपाय

रोजाना सुबह एक गिलास पानी लें: सुबह जैसे ही नींद खुले, जागने के तुरंत बाद रोजाना एक गिलास ठंडा पानी पिये। हो सके तो ये पानी पीतल के लोटा या गिलास में रखें तो ज्यादा अच्छा होगा। ये पानी सुस्ती को आपके मस्तिष्क की कोशिकाओं को चार्च कर माइंड को एक्टिव करने में मदद करता है और आप तरोताजा महसूस करते हैं।
स्ट्रेचिंग: अपनी सुबह को सक्रिय और ताजगीभरा बनाने का सबसे बेहतरीन और हेल्दी तरीका है स्ट्रेचिंग। यह आपके रक्त संचार को बेहतर करके मस्तिष्क तक रक्त के बहाव को सही तरीके से पहुंचाता है, जिससे दिमाग सतर्क और सक्रिय रहता है। योगा और व्यायाम भी लोगों के लिए काफी फायदेमंद है। कई युवा दौड़कर तो कई लोग खेल खेलकर अपना योगाभ्यास कर लेते है।
प्रोटीन: प्रोटीन से भरपूर खाद्य पदार्थों का सेवन सुबह नाश्ते में जरूर करें। यह आपके मस्तिष्क को सक्रिय बनाए रखने और ऊर्जा का संचार करने में बेहद मददगार है। नास्ते में सुबह अंकुरित चना, सोयाबीन या फिर मूंग हो तो ज्यादा सही रहेगा। डाइट एक्सपर्ट भी यही अक्सर सलाह देते है। प्रोटीन से भरपूर नास्ते से दिन में अच्छी भूंख देता है। शरीर में ताकत बनी रहती है।
नहाना: नहाने के लिए ठंडे पानी का उपयोग करें, यह पूरा दिन शरीर में ताजगी बनाए रखने के लिए सहायक होगा। वहीं गर्म या गुनगुने पानी से स्नान आपको आरामदायक मानसिक स्थिति में रखता है, जिससे आप निरंतर सक्रिय नहीं होते। इसीलिए घर के बड़े-बुजूर्ग आज भी नदी, तालाब और कुंआ के ठंडे पानी में स्नान करते है। क्योंकि ठंड पानी से नहाते समय शरीर को थोड़ा दिक्कत जरूर होती है। लेकिन दिमाक एकदम ताजा हो जाता है।
ग्रीन टी: दूध और शक्कर वाली फैटी चाय की जगह, ग्रीन टी का सेवन शरीर और मस्तिष्क दोनों के लिए ऊर्जा दायक होगा। दिनभर एक्टिव और तरोताजा रहना चाहते हैं, तो सुबह की शुरुआत इस चाय से करें। क्योंकि दूध और शक्कर वाली चाय खाली पेट होने पर गैस बनाती है। ग्रीन टी में ऐसी कोई बड़ी समस्या नहीं आती है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो