scriptMP: कुएं का दूषित पानी पीने से पूरा गांव बीमार, 2 लोगों की मौत, 18 गंभीर | Two people died due to diarrhea in Panna | Patrika News

MP: कुएं का दूषित पानी पीने से पूरा गांव बीमार, 2 लोगों की मौत, 18 गंभीर

locationसतनाPublished: Jun 06, 2018 06:41:38 pm

Submitted by:

suresh mishra

दर्जनों की संख्या में गांव के लोग बीमार, बीमार लोगों को एमपी और यूपी के अस्पताल में चल रहा इलाज

Two people died due to diarrhea in Panna

Two people died due to diarrhea in Panna

पन्ना। अजयगढ़ क्षेत्र के लोढ़ापुरवा गांव में कुएं का दूषित पानी पीने से पूरे गांव के लोग बीमार पड़ गए। डायरिया के कारण दो दिन में दो लोगों की मौत हो चुकी है। करीब डेढ़ दर्जन लोग अभी भी बीमार हैं। जिनका एमपी के अजयगढ़ और यूपी के करतल और नरैनी के अस्पतालों में इलाज चल रहा है। मामले की जानकारी लगने के बाद स्वास्थ्य अमला भी मौके पर पहुंचा गया हैं।
पीएचई द्वारा गांव के हैंडपंपों और कुओं के पानी के सेंपल लिए गए हैं। स्वास्थ्य अमले द्वारा गंभीर रूप से बीमार लोगों को अजयगढ़ अस्पताल लाया गया है और शेष लोगों को गांव में ही दवा दी गई है। जहां सभी की हालत में सुधार होना बताया जा रहा है।
ये है मामला
लोढ़ापुरवा गांव में तीन तालाब है। जिनमें से एक तालाब में पंप डालकर पूरे गांव के लोग उसी का पानी पीते हैं। कुएं का पानी दूषित होने के कारण बीते दो-तीन दिनों के अंदर पूरे गांव के लोग बीमार पडऩे लगे। आनन-फानन में इलाज के लिए नरैनी और करतल के अस्पतालों में जाने लगे। यहां डायरिया के कारण देवरती पति राजा भइया रावत (70) और वन्दना पिता रामदेव (22) की मृत्यु होने की जानकारी मीडिया में आने के बाद प्रशासन हरकत में आया।
पूरे गांव के लोगों का इलाज शुरू

दोपहर तक स्वास्थ्य विभाग की टीम भी पहुंच गई थी। उनके साथ पीएचई विभाग के लोग भी गए हुए थे। अजयगढ़ स्वास्थ्य केंद्र की टीम ने मौके पर पहुंचे ही पूरे गांव के लोगों का इलाज शुरू कर दिया और लो जोग ज्यादा गंभीर हालत में थे उन्हें सरकारी वाहनों से अस्पताल तक पहुंचा गया।
ये है बीमार
बीमार लोगों में से रचना रावत (17), दीनदयाल रावत (7), श्याम बीहारी रावत (65), अभिलाषा रावत (18), राज रावत (13), सुखदेव बिहारी रावत (50) को अजयगढ़ में भर्ती कराया गया है। इनके अलावा तीन लोग का नरैनी में इलाज चल रहा। जिसमें माया रावत,रामदेव रावत, गगन रावत आदि शामिल हैं।
गांव में ही दिया इलाज
दोपहर में स्वास्थ्य विभाग की टीम द्वारा गांव के बीमार लोगों को घरों में बॉटल आदि चढ़ाकर इलाज दिया गया। बताया गया कि गांव में करीब डेढ़ दर्जन लोग बीमार थे। जिन्हें प्राथमिक उपचार मिलने के बाद उनकी हालत में सुधार बताया जा रहा है। पीडि़तों ने बताया, अभी बारिश शुरू नहीं हुई है तब पानी दूषित हो गया है। बारिश के बाद तो लोगों की हालत खराब हो जाएगी।
कुओं के पानी का सेंपल लिया

ग्रामीणों ने बताया ग्राम लोढा पुरवा में तीन कुएं है। जिसमें रावत मुहल्ले के कुआं का पानी दूषित हो गया। जिसमें मोटर डालकर पूरे गांव के लोग पानी लेते थे। स्वास्थ्य विभाग की टीम में बीएमओ डॉ. केपी राजपूत, बीएमओ ने गांव के तीनों कुओं में दवाई डलवाई वा कुएं का पानी पीने से लोगों को मना किया है। पीएचई के इंजीनयर ने गांव के तीनों कुओं के पानी का सेंपल लिया एवं गांव में तीन हैंडपंप है। उनके भी पानी की जांच की गई। जिसका पानी खराब पाया गया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो