scriptकृषि विभाग की बड़ी कार्रवाई: बिरसिंहपुर में दो दुकानें सीज, टीम ने लिए 20 से ज्यादा सैम्पल | Two shops seized in Birsinghpur, team took more than 20 samples | Patrika News
सतना

कृषि विभाग की बड़ी कार्रवाई: बिरसिंहपुर में दो दुकानें सीज, टीम ने लिए 20 से ज्यादा सैम्पल

कृषि विभाग: खाद-बीज की दुकानों में कार्रवाई

सतनाNov 17, 2019 / 04:27 pm

suresh mishra

Two shops seized in Birsinghpur, team took more than 20 samples

Two shops seized in Birsinghpur, team took more than 20 samples

सतना/ खाद-बीज की दुकानों में कृषि विभाग की कार्रवाई जारी है। तीन दिन तक दुकान बंद रखने के बाद खाद-बीज व्यापारियों को लगा था कि उनकी हड़ताल से प्रशासन बैकफुट पर आ गया है। लेकिन, शनिवार को खाद-बीज विक्रेताओं के बीच एक बार फिर तब हड़कंप मच गया जब सुबह दुकानों का ताला खुलते ही कृषि एवं राजस्व विभाग की संयुक्त टीमों ने दुकानों की जांच एवं सैम्पलिंग की कार्रवाई शुरू कर दी।
कृषि विभाग के एसडीओ एवं तहसीलदारों के नेतृत्व में सभी विकासखंडों में दिनभर चली कार्रवाई के दौरान खाद-बीज के 20 से अधिक सैम्पल लिए गए। टीम ने बिरसिंहपुर स्थित खाद-बीज दुकानों की जांच करते हुए दो दुकानों से बीज के चार सैम्पल लिए।
दुकान में रखे बीज की रिकार्ड पंजी मांगी तो दुकानदार बिक्री का कोई रिकार्ड नहीं दिखा पाए। रिकार्ड न रखने वाले दो दुकानदारों की दुकानों में ताला लगाते हुए उन्हें सीज कर दिया गया। जिन दुकानों में तालाबंदी की गई उनमें सद्गुरु बीज भंडार व गुड्डा बीज भंडार शामिल हैं।
बीज अमानक निकले तो होगी एफआइआर
उप संचालक कृषि बीएल कुरील ने बताया कि अमानक खाद-बीज बेचने वाले दुकानदारों पर लगाम लगाने कलेक्टर सतेंद्र सिंह के निर्देशन में शनिवार को पांच विकासखंडों में बीज दुकानों की जांच कर सैम्पल भरे गए। यह कार्रवाई आगे भी जारी रहेगी। उन्होंने कहा की खाद बीज विक्रेता लाइसेंस लेकर मानक कृषि सामग्री की बिक्री करें।
तो..एफआईआर दर्ज कराई जाएगी

विभाग का उद्देश्य व्यापारियों को परेशान करना नहीं, अमानक एवं नकली खाद बीज की बिक्री बंद कराना है। सभी दुकानों से खाद बीज के सेम्पल लिए जा रहे हैं। जांच में जो सैम्पल फेल होंगे, उनकी बिक्री करने वाले दुकानदारों पर एफआईआर दर्ज कराई जाएगी। कृषि विभाग की कार्रवाई की जानकारी लगते ही नगर पंचायत क्षेत्र में खुली 8 बीज दुकानों के शटर गिर गए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो