scriptउड़ता पंजाब की तर्ज पर अग्रसर सतना जिले का बिरसिंहपुर, यहां के युवाओं के नस-नस में समाया नशा | Udta Punjab: Reality of birsinghpur in Satna district, ganja ka nasha | Patrika News

उड़ता पंजाब की तर्ज पर अग्रसर सतना जिले का बिरसिंहपुर, यहां के युवाओं के नस-नस में समाया नशा

locationसतनाPublished: Apr 16, 2019 05:11:57 pm

Submitted by:

suresh mishra

युवा आ रहे नशे की जद में

Udta Punjab: Reality of birsinghpur in Satna district, ganja ka nasha

Udta Punjab: Reality of birsinghpur in Satna district, ganja ka nasha

रोहित पाठक@बिरसिंहपुर। उड़ता पंजाब…,पंजाब में नशे के कारोबारियों और तेजी से फैलते साम्राज्य को दर्शाने वाली इस हिंदी फिल्म की तर्ज पर ही बिरसिंहपुर के युवाओं की नशों में भी तेजी से नशे का जहर उतारा जा रहा है। लेकिन यह उड़ता बिरसिंहपुर उन मां-बाप की भी नींद उड़ा रहा है जिनके लाडले तेजी से फैल रहे इस नशे की गिरफ्त में फंसते जा रहे हैं।
अवैध शराब से लेकर गांजा, चरस, कोकीन, कोरेक्स, कोडीन, पाक्सिवान यहां तक कि युवा नशे के लिए पेट्रोल तक का उपयोग कर रहे हैं। नशे में चूर युवाओं को उन चाय के ठेलों में बखूबी देखा जा सकता है। जहा धड़ल्ले से बिन रोक-टोक युवा अपने गले पर नशा उतार रहा है। जबकि सभापुर पुलिस मूक दर्शक बनी बैठी हैं। लेकिन धंधे के माहिर धंधे बाजों पर अंकुश नहीं लगा पा रही है। जानकारी के मुताबिक पुलिस की इस नींद के पीछे टेबल पर पहुंचने वाला उनका हिस्सा एक बड़ा कारण है।
कई जगह धड़ल्ले से बेचे जा रहे नशीले पदार्थ
कई दावा दुकानें ऐसी हैं जो कफ सिरप बेचने के साथ साथ नशीली दवा बेचने के लिए बदनाम है। आम व्यक्ति चला जाए और बिना डाक्टर के पर्चे के प्रतिबंधित दवाइयां खरीद सकता है। बात यहीं नहीं खत्म होती नगर में तिघरा मोड़, अस्पताल तिराहा, शिव मंदिर तिराहा, मेन बाजार, गल्ला मंडी चौक में नशीली दवाइयों का गढ़ बताया जाता है। नगर की सबसे बदनाम गली वार्ड 7 में खुलेआम गांजा बेचा जाता है। अवैध कार्य पर लगे इन तस्करों की रोजी रोटी तो खूब फल-फल रही है पर मजलूम युवा इनके चक्कर में फंसकर अपने जिंदगी के साथ खिलवाड़ कर रहा है, पुलिस कार्रवाई नहीं कर रही है।
दो दर्जन जगहों पर गांजे की बिक्री
नगर में 10 से 12 ऐसी जगहे हैं जहां गांजे की बिक्री जोरों से चल रही है। नगर में सबसे ज्यादा बिकने वाला गांजा शिलावटी, उड़ीसा नागिन के नाम से बेचा जाता है। इसकी खेप नगर में कहां से आती है। ये जांच का विषय है, वहीं अगर इनके भाव की बात की जाए 15000 रुपए किलो से लेकर 25000 रुपए किलो तक का गांजा नगर में उपलब्ध है। यहां रोजाना 10 से 15 किलो की बिक्री लोगों द्वारा बताई जा रही है। जहां बिरसिंहपुर उड़ता पंजाब की तर्ज पर नशे की गिरफ्त में युवाओं को लेता जा रहा है और जिम्मेदार मूक दर्शक बने बैठे हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो