scriptSatna में यूरिया संकट:खाद की भरमार फिर भी भटक रहे किसान | Urea crisis in Satna | Patrika News

Satna में यूरिया संकट:खाद की भरमार फिर भी भटक रहे किसान

locationसतनाPublished: Jul 29, 2020 12:17:16 am

Submitted by:

Sukhendra Mishra

गोदाम में डंप है 6000 एमटी खाद,फिर भी लग रही कतार

गोदाम में डंप है 6000 एमटी खाद,फिर भी लग रही कतार

गोदाम में डंप है 6000 एमटी खाद,फिर भी लग रही कतार

सतना. जिले के सरकारी गोदामों में ६ हजार मीट्रिक टन उर्वरक का भंडारण होने बावजूद खाद की आपूर्ति व्यवस्था लड़खड़ाने लगी है। समितियों द्वारा खाद का उठाव न करने से किसानों को गांव में स्थित सोसायटियों में यूरिया नहीं मिल पा रही है। इससे परेशान किसान यूरिया के लिए जिला मुख्यालय स्थित विपणन संघ के उर्वरक काउंटर में कतार लगाने को मजबूर है।
दो दिन बाद सोमवार को लाकडाउन खुला तो सुबह खाद का काउंटर खुलने के पहले ही सिविल लाइन स्थित खाद गोदाम में किसानों की भीड़ जमा हो गई। दो बोरी खाद के लिए चिलचिलाती धूप में किसान घंटों कतार में खड़े होकर अपनी बारी का इंतजार करते नजर आए। दूर दराज के गांव से खाद के लिए सतना पहुंचे किसानों ने बताया की समिति में अभी तक खाद नहीं पहुंची। निजी दुकानदार प्रति बोरी 50 से 100 रूपए महंगी खाद बेच रहे हैं। इसलिए उन्हें खाद के लिए जिला मुख्यालय आना पड़ रहा है।
अधिकारी बोले जल्द मिलेगी समितियों में खाद
उप संचालक कृषि बीएल कुरील ने जिले में यूरिया संकट से साफ इनकार किया है। उन्होंने बताया की जिले में3500 एमटी यूरिया एवं 2500 मीट्रिक टन डीएपी खाद का भंडारण है। दो दिन बाद यूरिया की एक और रैक सतना पहुंच रही है। किसानों को परेशान होने की जरूरत नहीं हैं। दो तीन दिन के अंदर सभी समितियों को खाद उपलब्ध करा दी जाएगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो