script

मध्यप्रदेश के इस केंद्रीय जेल के कैदी नहीं जाएंगे न्यायालय में पेशी करने, जानिए क्या है नई व्यवस्था

locationसतनाPublished: Jan 23, 2019 04:42:32 pm

Submitted by:

suresh mishra

सुविधा: कैदियों को कोर्ट जाने से राहत, अब जेल से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए होगी पेशी

video conferencing ke jariye hogi Central jail ke kaidiyo ki peshi

video conferencing ke jariye hogi Central jail ke kaidiyo ki peshi

सतना। केंद्रीय कारागार के कैदी अब पेशी अटेंड करने न्यायालय नहीं जाएंगे। अब नयी व्यवस्था के तहत कैदियों को जेल से ही वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए पेशी कराई जाएगी। केंद्रीय जेल में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग रूम बनकर तैयार हो चुका है। शीघ्र ही इसकी शुरुआत की जा सकती है। जिला अस्पताल के बाद केन्द्रीय कारागार में वीडियो कांफ्रेंसिंग रूम बनाया गया है।
नयी व्यवस्था के तहत केंद्रीय जेल को न्यायालय से जोड़ा जाएगा। इसका ट्रायल किया जा रहा है। यह व्यवस्था लागू होने के बाद कैदियों की वीडियो कांफ्रेसिंग के जरिए पेशी करायी जाएगी। कैदियों को अब पेशी के लिए नयायालय नहीं जाना पड़ेगा।
समय और राजस्व की होगी बचत
वीडियो कांफ्रेसिंग के जरिए पेशी आरंभ होने के बाद राजस्व सहित समय की बचत होगी। न्यायालय तक कैदियों को लाने और ले जाने के लिए सुरक्षा प्रबंध की समस्या से भी छुटकारा मिल जाएगा। अभी कैदियों की सुरक्षा के लिए जेल प्रशासन को बल तैनात करना पड़ता था।
जल्दी निपटेंगे मामले
सुरक्षा व्यवस्था के आभाव में कई बार कैदी पेशी में नहीं पहुंच पाते थे। इससे मामलों की सुनवाई लंबित रहती थी। उन्हें न्याय मिलने में भी देरी होती थी। नयी कवायद के बाद सुनवाई में तेजी आएगी और मामले भी शीघ्रता से निराकृत होंगे।
केंद्रीय जेल में वीडियो कांफ्रेसिंग रूम बनकर तैयार हो गया है। कैदियों को वीसी के जरिए पेशी करवायी जाएगी।
नरेंद्र सिंह जेल अधीक्षक

केंद्रीय जेल को न्यायालय से जोडऩे की कवायद की जा रही है। जेल में वीसी रूम बनाया गया है। कैदियों को इसी के माध्यम से पेशी करायी जाएगी।
रामपाल सिंह डीपीओ

ट्रेंडिंग वीडियो