scriptइस किसान के खेती का तरीका देख प्रभावित हुए क्रिकेटर लक्ष्मण, कहा- ये असाधारण काम है | vvs laxman: praised farmer babulal dahiya | Patrika News

इस किसान के खेती का तरीका देख प्रभावित हुए क्रिकेटर लक्ष्मण, कहा- ये असाधारण काम है

locationसतनाPublished: Feb 19, 2020 02:27:39 pm

Submitted by:

Pawan Tiwari

बाबूलाल दाहिया सोशल मीडिया में भी काफी सक्रिय रहते हैं।

इस किसान के खेती का तरीका देख प्रभावित हुए क्रिकेटर लक्ष्मण, कहा- ये असाधारण काम है

इस किसान के खेती का तरीका देख प्रभावित हुए क्रिकेटर लक्ष्मण, कहा- ये असाधारण काम है

सतना. भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व खिलाड़ी वीवीएस लक्ष्मण सतना जिले के एक किसान से प्रभावित हुए हैं। वीवीएस लक्ष्मण ने इस किसान का फोटो अपने ट्विटर एकाउंट में शेयर किया है। मध्यप्रदेश के सतना जिले में रहने वाले किसान बाबूलाल दाहिया को के जैविक खेती करने पर वीवीएस लक्ष्मण ने तारीफ की है। बता दें कि बाबूलाल दाहिया को भारत सरकार पद्मश्री से सम्मानित कर चुकी है। वहीं, बाबूलाल दाहिया सोशल मीडिया में भी काफी सक्रिय रहते हैं। सोशल मीडिया के माध्यम से बाबूलाल दाहिया जाविक खेती को बढ़ावा देते हैं।
https://twitter.com/VVSLaxman281/status/1229635903401975808?ref_src=twsrc%5Etfw

क्या कहा वीवीएस लक्ष्मण ने?
वीवीएस लक्ष्मण ने अपने ट्वीट पर लिखा- बाबूलाल दाहिया पर्यावरण को बचाने के लिए असाधारण काम कर रहे हैं। उन्होंने अपने खेत में चावल की पारंपरिक 110 वैरायटी की खेती की वो भी रासायनिक खाद का उपयोग किए बिना। उन्होंने अपने ट्वीट में बाबूलाल दाहिया का परिचय भी दिया है। लक्ष्मण ने लिखा- बाबूलाल दाहिया मध्यप्रदेश के सतना जिले के रहने वाले हैं।
कवि भी हैं बाबूलाल दाहिया
बाबूलाल दाहिया सतना जिले के पिथौराबाद गांव में रहने वाले हैं। किसान बाबूलाल दाहिया सोशल मीडिया पर खासे सक्रिय हैं। वो किसान के साथ-साथ बघेली के जाने माने कवि भी हैं। बाबूलाल दाहिया जैविक खेती के लिए नित नए प्रयोग करते रहते हैं। जानकारी के अनुसार, उनके पास 8 एकड़ जमीन है जिसमें वह जैविक खेती करते हैं। दाहिया डाक विभाग में पोस्ट मास्टर के पद से रिटायर हुए हैं। बाबूलाल दाहिया के पास अब देशी धान की 110 किस्मों का खजाना है, वे हर साल इन्हें अपने ही खेत में बोते हैं और उनका अध्ययन करते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो