scriptयात्रियों के लिए आफत बना रेलवे ब्लॉक, एक्सप्रेस सहित ये पैसेंजर ट्रेनें प्रभावित | WCR Railway block: These express and passenger trains affected | Patrika News

यात्रियों के लिए आफत बना रेलवे ब्लॉक, एक्सप्रेस सहित ये पैसेंजर ट्रेनें प्रभावित

locationसतनाPublished: Aug 17, 2018 12:45:03 pm

Submitted by:

suresh mishra

22 अगस्त तक कुछ ऐसे ही रहेंगे हालात, डेढ़ दर्जन गाडि़यां प्रभावित

WCR Railway block: These express and passenger trains affected

WCR Railway block: These express and passenger trains affected

सतना। रेल विद्युतीकरण व ट्रैक मेंटीनेंस करने के लिए लिया जाने वाला रेलवे का मेगा ब्लॉक यात्रियों के लिए मुसीबत बन रहा है। ब्लॉक की टाइमिंग के दौरान गुजरने वाली गाडि़यों के अलावा अन्य ट्रेनें भी लेटलतीफी की शिकार हो रही हैं। कटनी-जबलपुर सेक्शन और जबलपुर के पास चल रहे कार्यों के चलते सतना स्टेशन से जाने वाली गाडि़यों को मैहर से आगे के स्टेशनों पर खड़ा किया जा रहा है। हालांकि यात्रियों को तय समय पर गंतव्य पर पहुंचाने के लिए पश्चिम मध्य रेल ने 15 अगस्त से जाने की कई गाडि़यों की रफ्तार से 5 से 60 मिनट तक बढ़ाई है।
जानकारों के मुताबिक, 22 अगस्त के बाद 2 से ढाई घंटे का ब्लॉक खत्म होने के बाद ही रेलवे की इस कवायद का फायदा यात्रियों को मिलेगा। फिलहाल 12 अगस्त से लम्बी दूरी की एक दर्जन गाडि़यों के यात्री लेटलतीफी का सामना कर रहे हैं। इस दौरान सतना से गुजरने वाली गाडि़यों को 30 किमी. प्रति घंटे की रफ्तार से ब्लॉक वाले स्थान से गुजारा गया। ब्लॉक के चलते मुम्बई-पाटलीपुत्र सहित लम्बी दूरी की ट्रेनें हर दिन प्रभावित हो रही हैं। इटारसी- सतना पैसेंजर को सिहोरा से लिंक ट्रेन बनाने के बाद भी यह गाड़ी तय समय से लेट रहती है।
लम्बी दूरी की ये ट्रेनें हो रहीं प्रभावित
रेलवे ब्लॉक के दौरान 12141 मुम्बई एलटीटी-पाटलीपुत्र, 15267 रक्सौल-मुम्बई, 12361 आसनसोल-मुम्बई, 15547 जयनगर-मुम्बई, 22132 महुआडीह-पुणे, 13201 जनता एक्सप्रेस, 12545 कर्मभूमि एक्सप्रेस, 11034 दरभंगा-पुणे एक्सप्रेस, 15267 रक्सौल-मुम्बई एक्सप्रेस, रक्सौल एलटीटी व अन्य ट्रेनें एक से दो घंटे लेट हो रही हैं।
रेल अधिकारियों को पढ़ाया इमानदारी का पाठ
पमरे जबलपुर मंडल की आठ सदस्यीय विजिलेंस टीम ने गुरुवार को सतना स्टेशन पर स्थानीय अधिकारियों को इमानदारी पूर्वक अपनी-अपनी ड्यूटी करने का पाठ पढ़ाया। स्टेशन अधीक्षक कार्यालय में हुई वर्कशॉप में रेलवे के सभी विभागों के सुपरवाइजर मौजूद रहे। विजिलेंस टीम ने इंजीनियरिंग, सिग्नल, वाणिज्य ऑपरेटिंग आदि विभागों के सुपरवाइजरों से कहा कि अपने काम में पूरी तरह चौकस रहें। जिन विभागों में ठेके से निर्माण कार्य चलते हैं उनके अधिकारी ठकेदारों की चालाकी पकड़े।
राजस्व में कमी नहीं आनी चाहिए

स्टेशन पर ठेके से चल रही सफाई व्यवस्था पर कहा कि संबंधित अधिकारी धरातल पर काम व ठेका कंपनी के रिकार्ड चेक करते रहें। कोई भी कार्य गुणवत्ताहीन पाए जाने पर फौरन रिपोर्ट बनाकर मंडल कार्यालय भेजें। अधिकारियों से ट्रेनों में टिकट जांच, मालगाड़ी में जांच जोर देते हुए कहा कि किसी भी हालत में राजस्व में कमी नहीं आनी चाहिए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो