scriptकुत्तों पर मौसम का कहर | Weather havoc on dogs | Patrika News

कुत्तों पर मौसम का कहर

locationसतनाPublished: Mar 05, 2015 11:11:00 am

मौसम परिवर्तन की मार सिर्फ इंसानों पर नहीं जानवरों की सेहत पर भी भारी पड़ रही है। बदलता हुआ मौसम शहर के कुत्तों पर कहर बन कर टूटा है।

सतना। मौसम परिवर्तन की मार सिर्फ इंसानों पर नहीं जानवरों की सेहत पर भी भारी पड़ रही है। बदलता हुआ मौसम शहर के कुत्तों पर कहर बन कर टूटा है। बीते दस दिनों में सैकडों कुत्तों की मौत वायरण अटैक के कारण हो चुकी है। वायरल का सबसे अधिक अटैक पालतू कुत्तों में देखा जा रहे हैं। इस जानलेवा बीमारी के संक्रमण को देखते हुए शहर के कुत्ता पालक दहशत में है। वे अपने कुत्तों को इस रहस्यमयी बीमारी से बचाने इलाज के लिए पशुचिकित्सालय का रुख करे रहे हैं। जिससे इन दिनों जिला पशुचिकित्सालय की ओपीडी में इलाज के लिए पशुओं की भीड़ उमड़ रही है। जिनमें सर्वाधिक संख्या कुत्तों की हैं।

एक कुत्ता पालक ने बताया कि उनका कुत्ता दो दिन से खाना नहीं खा रहा था। उसे उल्टी दस्त की भी शिकायत थी। बीमारी की जानकारी लगते की वे इलाज कराने पशु चिकित्सालय ले गए जहां उसका इलाज किया गया। लेकिन उसकी आंतों में संक्रमण होने के कारण दोपहर में मौत हो गई। कुत्तों में फैली यह बीमारी पशु पालकों के लिए किसी रहस्य से कम नहीं हैं। लेकिन जिला पशुअस्पताल के चिकित्सकों का कहना है कि मौसम परिवर्तन के कारण कुत्ते वायरल अटैक का शिकार हो रहे हैं। यह कोई संक्रामक बीमारी नहीं है। वायरल का शिकार कुत्तों का समय पर इलाज कराने से इन्हें इस बीमारी से बचाया जा सकता है।

वायरल के लक्षण

कुत्ते को भूख नहीं लगती, वे खाना बंद कर देते हैं। लगातार उल्टी-दस्त की शिकायत रहती है। वजन तेजी से घटता है।

जब कुत्ते ने किया इलाज कराने से इनकार

अस्पताल जाने और इंजेक्शन लगवाने से सिर्फ इंसानों को नहीं बेजुबान जानवरों को भी डर लगता है। इसका प्रत्यक्ष नजारा बुधवार शाम जिला पशुचिकित्सालय में देखने को मिला। एक युवक अपने विदेशी नस्ल के कुत्ते का इलाज कराने पशु चिकित्सालय आया। कुत्ता अपने मालिक के पीछे-पीछे अस्तताल के गेट तक तो आ गया लेकिन जैसे ही युवक कुत्ते को लेकर क्लीनिक की ओर बढ़ावह अजीबोगरीब हरकत करने लगा। युवक कुत्ते को क्लीनिक के अंदर ले जाने के लिए बीस मिनट तक उसकी जंजीर खीचता रहा लेकिन वह एक पग आगे नहीं बढ़ा। वह पीछे की ओर जंजीर खीच कर मालिक को यह इशारा कर रहा था कि घर चलो मुझे इलाज नहीं कराना। अंत में थक हारकर युवक कुत्ते को बिना इलाज कराए ही घर वापस ले गया। यह नजारा देख पशु चिकित्सालय परिसर में उपस्थित लोग दंग रह गए।

मौत भी हो सकती

इस समय मौसम परिवर्तन के कारण कुत्तों में वायरल संक्रमण बढ़ रहा है। यह सामान्य बीमारी है, जो हर साल फैलती है। यदि संक्रमित जानवर का समय पर इलाज नहीं कराया गया तो उसकी मौत भी हो सकती है।
डॉ. एपी सिंह, सर्जन जिला पशु चिकित्सालय सतना
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो