script

Weather: तीखी हुई धूप, पारे में तीन दिन में 16 डिग्री उछाल

locationसतनाPublished: Mar 21, 2019 12:39:49 am

Submitted by:

Sukhendra Mishra

चढऩे लगा तापमान का पारा, आज से गर्मी की शुरुआत

Weather: Tense sunny, 16 degrees bounce in Mercury in three days

Weather: Tense sunny, 16 degrees bounce in Mercury in three days

सतना. बिन मौसम बारिश और तापमान में उतार-चढ़ाव के बीच जारी गुलाबी ठंड से मार्च में अभी तक मौसम खुशनुमा बना था। अब विंध्यवासियों को गर्मी के लिए तैयार हो जाना चाहिए। क्योंकि, सूर्य देव के तेवर तीखे होने लगे हैं। बुधवार को मार्च में पहली बार तापमान 34 डिग्री सेल्सियस से ऊपर गया है। हिंदू शास्त्रों में होली के दिन को गर्मी की शुरुआत मानी गई है। इसे चरितार्थ करते हुए होली का त्योहार आते ही मौसम के रंग बदलने लगे हैं। इसका अनुमान इससे लगाया जा सकता है कि बीते तीन दिनों में अधिकतम तापमान में रेकॉर्ड 16 डिग्री सेल्सियस का उछाल आया है।
बुधवार को दिन में लोगों को सीजन में पहली बार चिलचिलाती धूप का सामना करना पड़ा। अधिकतम तापमान 34.7 डिग्री सेल्सियस तथा न्यूनतम 16.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मौसम विभाग के अधिकारियों का कहना है कि एक माह बाद दिन और रात का तापमान सामान्य पर आया है। लोगों के लिए राहत भरी बात यह है कि दिन में गर्मी बढ़ेगी पर रात में अगले एक सप्ताह तक गुलाबी ठंड का दौर जारी रहेगा।
आज से यह होंगे बदलाव
हिंदू कैलेण्डर के अनुसार, आज चैत्र प्रतिपदा से हिंदू नववर्ष की शुरुआत हो रही है। नववर्ष की खुशी में ही चैत्र मास के प्रथम दिन को धुड़ेली के रूप में मनाया जाता है। लोग एक-दूसरे को रंग गुलाल लगाकर नववर्ष की बधाई देते हैं। हिन्दू शास्त्र के अनुसार चैत्र माह में दिन और रात के तापमान में वृद्धि शुरू हो जाती है। हवाओं का रुख बदलकर पश्चिमी हो जाता है। तेज धूप से फसलंे पकने लगती हैं। इस मौसम को आलस्य के दिन के रूप में भी लोग जानते हैं। चारों ओर पतझड़ का मौसम रहता है। पेड़ पुराने पत्तों को त्यागकर नए धारण करते हैं।
यूं चढ़ रहा तापमान
दिन अधि. न्यून

16 मार्च 30.6 14.7
17 मार्च 20.7 16.5

18 मार्च 32.5 14.9
19 मार्च 34.7 16.9

ट्रेंडिंग वीडियो