scriptचित्रकूट उपचुनाव: वेब कॉस्टिंग कैमरों से रहेगी मतदान केंद्रों पर नजर | Webcasting cameras to polling stations in Chitrakoot by-election | Patrika News

चित्रकूट उपचुनाव: वेब कॉस्टिंग कैमरों से रहेगी मतदान केंद्रों पर नजर

locationसतनाPublished: Oct 21, 2017 11:48:37 am

Submitted by:

suresh mishra

पोलिंग बूथ पर इंटरनेट कनेक्शन, बिजली की उपलब्धता की जा रही सुनिश्चित

Webcasting cameras to polling stations in Chitrakoot by-election

Webcasting cameras to polling stations in Chitrakoot by-election

सतना। चित्रकूट विधानसभा उपचुनाव में किसी भी प्रकार की गड़बड़ी न हो, इसके लिए निर्वाचन आयोग द्वारा अनेक कवायद की जा रही है। विस के सभी संवेदनशील केंद्रों पर विशेष नजर रखी जाएगी। इन केंद्रों पर वेब कॉस्टिंग कैमरे लगाने की तैयारी की जा रही है। पोलिंग बूथ के हर पल की गतिविधि कैमरे में कैद की जाएगी। गड़बड़ी होने पर तत्काल प्रभावी कार्रवाई की जाएगी।
दरअसल, चित्रकूट विधानसभा में कुल २५७ मतदान केंद्र बनाए गए हैं। प्रशासन द्वारा १५४ केंद्रों को संवेदनशील घोषित किया गया है। अब प्रशासन मतदान केंद्रों की सुरक्षा व्यवस्था के पुख्ता इंतजाम करने में जुटा है। सभी केंद्रों में सशस्त्र सुरक्षा बल के अलावा वेब कास्टिंग कैमरे लगाने की तैयारी की जा रही है।
सरकारी वेबसाइट पर ऑनलाइन प्रसारण
चित्रकूट विस के रिटर्निंग ऑफिसर एपी द्विवेदी ने बताया, मतदान के दिन केंद्रों की गतिविधियों पर नजर रखने के लिए वेब कॉस्टिंग कैमरे लगाए जाएंगे। इन कैमरों की रिकॉर्डिंग को नेट से जोड़कर इसका सरकारी वेबसाइट पर ऑनलाइन प्रसारण किया जाएगा। ऐसे में निर्वाचन आयोग से जुड़े अधिकारी कहीं भी बैठकर मतदान केंद्रों की गतिविधियां देख सकेंगे।
वेब कॉस्टिंग कैमरे लगाए जाएंगे
मतदान केंद्रों की गतिविधियों पर नजर रखने के लिए वेब कॉस्टिंग कैमरे लगाए जाएंगे। ताकि किसी भी प्रकार की गड़बड़ी होने पर शीघ्र कार्रवाई की जा सके। चुनाव आयोग के आब्जर्बर शीघ्र ही मतदान केद्रों का जायजा लेंगे।
सुविधाओं की उपलब्धता पर जोर
चित्रकूट विस के जिन मतदान केंद्रों में वेब कॉस्टिंग कैमरे लगाए जाना प्रस्तावित हैं वहां इंटरनेट, बिजली सहित अन्य सुविधाओं की उपलब्धता सुनिश्ति की जा रही है। वेब कास्टिंग कैमरा सीसीटीवी कैमरे की तरह ही हैं। इन्हें लगाने के लिए एक एजेंसी को अधिकृत किया गया है। एजेंसी के लोग मतदान केंद्रों पर जाकर व्यवस्थाओं का जायजा ले रहे हैं। कैमरे लगने के बाद इन्हें सरकारी वेबसाइट से ऑनलाइन जोड़ दिया जाएगा। यह सुविधा निर्वाचन कार्य से जुड़े अधिकारियों के लिए होगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो