scriptसौ दिन चले ढाई कोस- जब मर्जी तब बनाया, नहीं तो छोड़ दिया | When you made a wish, then left it | Patrika News

सौ दिन चले ढाई कोस- जब मर्जी तब बनाया, नहीं तो छोड़ दिया

locationसतनाPublished: May 19, 2019 09:03:08 pm

Submitted by:

Dhirendra Gupta

दो साल में नाले का निर्माण नहीं कर सका ठेकेदार, शिकायत हुई तो 50 फिट खेद कर फिर गायब हो गए

When you made a wish, then left it

When you made a wish, then left it

सतना. नगर पालिक निगम के राजेन्द्र नगर इलाके में दो साल से नाले का निर्माण चल रहा है। लेकिन अब तक निर्माण पूरा नहीं हो सका। यही हाल रहा तो इस बारसात भी यहां के रहवासियों को मुसीबत झेलनी पड़ेगी। लेकिन इसका असर न तो ठेकेदार पर पड़ रहा और न ही ननि के अफसर गंभीर हैं। यहां सौ दिन चले ढाई कोस वाली कहावत चरितार्थ हो रही है। जबकि सीएम हेल्प लाइन में भी शिकायतें की जा चुकी हैं। इन शिकायत को बंद कराने के लिए ननि के इंजीनियर पूरा जोर लगा रहे हें, लेकिन अधूरे निर्माण को पूरा कराने पर जोर नहीं है।
आधा बनाकर छोड़ा

राजेन्द्र नगर के वार्ड 26 और 27 में कृष्णा विहार के पास नाले का निर्माण कार्य स्वीकृत होने के बाद से काम अब तक पूरा नहीं हो सका। हर साल बरसात आने पर ही ठेकेदार को काम की सुध आती है और कुछ फीट निर्माण करने के बाद वह गायब हो जाता है। नाला निर्माण नहीं होने से यहां आधे से ज्यादा जमीनें दलदल हो गई हैं। कई मर्तबा मवेशी भी फंस चुके हैं। नाले का स्वरूप भी 50 फिट चौड़ा हो गया है। जिससे जमीन मालिक आवास निर्माण नहीं करा पा रहे।
बढ़ता है बीमारी का डर

पचास फिट चौड़े प्लाट से नाला बहकर जाता है। दो साल से यहां गंभीर का आलम में जरा सी बरसात में नाले का पानी लोगों के घर की दहलीज छू लेता है। नाला निर्माण नहीं होने से कॉलोनी की नालियों का पानी भी महीनों से जाम है। जल निकासी की समुचित व्यवस्था नाला निर्माण के बाद ही हो सकती है। एक बड़े हिस्से में गंदे पानी का जमा होने बीमारियों को आमंत्रण देता है। एेसा नहीं कि ननि के अफसर इसके बारे में नहीं जानते। पता सभी को है लेकिन ठेकेदार के दबाव में कोई ठोस कदम नहीं उठाता।
फिर खोद कर चले गए

दो दिन पहले जब मोहल्ला वालों ने नाले का आधूरा निर्माण पूरा कराने के लिए शिकायत करते हुए यहां की परेशानियों को बताया तो ननि अफसर सक्रिय हुए। ठेकेदार को फिर से तलब किया तो ठेकेदार मशीन लेकर खुदाई करने पहुंच गया। करीब 50 फिट खुदाई के बाद दो दिन से फिर काम बंद है। यही रवैया रहा तो कुछ दिन बाद बरसात शुरू हो जाएगी और फिर से ठेकेदार को निर्माण पूरा नहीं करने के लिए एक और बहाना मिल जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो