जिन्होंने हंसी को बना ली जिंदगी...

जिन्होंने हंसी को बना ली जिंदगी...
World laughter day

Jyoti Gupta | Publish: May, 06 2019 10:35:07 PM (IST) | Updated: May, 06 2019 10:35:09 PM (IST) Satna, Satna, Madhya Pradesh, India

वल्र्ड लाफ्टर डे: मॉर्निंग वॉक एसोसिएशन हर दिन २० मिनट की चलाता है हंसी की क्लास

 

सतना. हंसना जीवन के लिए बेहद फायदेमंद है। पर बहुत ही कम लोग अपने जीवन में सच्चे मन से हंस पाते हैं। हमारे समाज में ठहाके लगाकर हंसना आज भी अच्छा नहीं माना जाता। कुछ घरों में महिलाओं की हंसी पर पाबंदी होती ही होती है। कुछ लोग आज के तनाव भरे जीवन में हंसना ही भूल गए हैं। फिलहाल न हंसने के बहुत सारे कारण हैं, लेकिन हंसने के लिए किसी कारण की जरुरत नहीं है। जब मन करें तब हंसे और जिंदगी का आनंद उठाए। आज के समय में हंसना इतना जरूरी है कि शहर में लाफ्टर क्लब खुल गए हैं। जिन्होंने हंसी को ही अपना जीवन बना लिया है वह भी इसलिए कि शहर के लोगों को हंसा-हंसा कर उनको स्वस्थ्य रख सकें। वल्र्ड लाफ्टर डे पर हम शहर के मॉर्निंग वॉक एसोसिएशन के बारे में बताने जा रहे हैं जो दस वर्ष से अनवरत लोगों को हंसाने का कार्य कर रहे हैं...

मैत्री पार्क सुबह -सुबह ठहाकों से उठता हैं गंूज

अगर आप सुबह -सुबह मॉर्निंग वॉक के लिए मैत्री पार्क आएंगे तो आपको एक ग्रुप जोर-जोर ठहाके लगाता नजर आएगा। जी हां हम बात कर रहे हैं मॉर्निंग वॉक एसोसिएशन ग्रुप की । जिसका गठन २५ वर्ष पहले प्रमुख चंद्रकांत वाधावानी ने की । पर दस साल पहले जब एक शोध में निकला कि लोग हंसना भूल गए हैं। जिससे तरह तरह की उन्हें परेशानी हो रही है। तब उन्होंने इस ग्रप को लॉफ्टर ग्रुप में बदल दिया। बस क्या जब से आज तक इनका ग्रुप हर दिन २० मिनट तक पार्क में जमकर ठहाका लगाता है। इन ठहाकों को थेरिपी की तरह इस्तेमाल किया जाता है। आस-पास गुजरने वाले लोगों को अपने पास बैठाकर हंसवाया जाता है। ग्रुप द्वारा हर दिन हास्य कविताएं, चुटकुले भी प्रस्तुत किए जाते हैं ताकि दिन की शुरूआत स्वच्छ वातावरण के बीच हंसी ठिठोली से बीते। ग्रुप में संजय गुप्ता, हेमू, भोजवानी, मिल, अमित कापड़ी, राजीव जानवानी, राजू सेवानी, प्रेम प्रकाश, चेला राम, मनोज नोटवानी, डॉ. अशोक अग्रवाल, अजय पांडेय, गेंदलाल पटेल, आशीष ताम्रकार, नितिश बड़ेरिया, भारत मंगनानी, श्याम मोरयानी शामिल हैं।

हंसना बहुत ही अच्छी थेरिपी

शहर के विशेषज्ञों का माने तो हंसने की आदत कई परेशानियां कम करती है। हंसने से तनाव कम होता है। अगर आप एक बार खुलकर हंसते हैं तो 45 मिनट तक मांसपेशियों को आराम मिलता है। रोगों से लडऩे की क्षमता भी बढ़ती है।
हंसने से वजन भी कम होता है। दस से पंद्रह मिनट हंसने से 40 कैलोरी बर्न होती है। हंसने से क्रोध कम होता है और दिल की बीमारियां भी कम होती हैं।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned