एक गिलास दूध में छिपा सेहत का खजाना

एक गिलास दूध में छिपा सेहत का खजाना
World Milk Day: People of all ages should drink milk every day

Jyoti Gupta | Publish: Jun, 01 2019 09:17:29 PM (IST) satna

वर्ल्ड मिल्क डे: हर उम्र के लोगों को हर दिन पीना चाहिए मिल्क

सतना. घर-घर की कहानी है कि बच्चों के दूध न पीने से उनकी मदर्स कितनी परेशान हो जाती हैं। क्योंकि, वे इसके फायदे से भालिभांत परिचित हैं। बचपन से ही माएं बच्चों को दूध पीने के लिए डांटती हैं और इसके फायदे बताकर समझाती भी हैं ताकि उनका बच्चा मेंटली और फिजिकली दोनों ही तरह से स्ट्रांग बन सके । अक्सर देखा गया कि बच्चों को तो हम दूध पीने पर बहुत जोर देते हैं पर घर के अन्य सदस्यों पर दूध के मामले में उतना ध्यान नहीं देते। जबकि बढ़ती उम्र में भी दूध पीना उतना ही जरूरी है, जितना बचपन में। शहर के सीनियर मेडिसिन डॉ. मनोज शुक्ला का कहना है कि एक गिलास दूध घर के हर सदस्य के लिए जरूरी है। इसमें इतने सारे पोषकतत्व होते हैं कि यह हमंे कई रोगों से बचाने का काम करता है। विंध्य क्षेत्र में लोगों में कैल्शियम, हड्डियों की बहुत समस्या अधिक है। अगर वे नियमित रूप और बचपन से एक गिलास दूध का सेवन करते तो शायद इन दोनों ही प्राब्लम से वे बचे रहते। उनका कहना है कि दूध में विटामिन ए, के और बी 12, थाइमिन और निकोटिनिक एसिड, मिनरल जैसे कैल्शियम, फास्फोरस, सोडियम और पोटेशियम पाए जाते हैं, जो हड्डियों के लिए बहुत फायदेमंद है और इससे हमें ताकत मिलती है।

दूध पीने का समय
सुबह: पचाने में भारी होने के कारण सुबह दूध पीने से मना किया जाता है, लेकिन माना जाता है कि इस समय दूध पीने से दिनभर शरीर में एनर्जी बनी रहती है।

दोपहर: दोपहर के समय दूध पीना बुजुर्गों के लिए फायदेमंद होता है क्योंकि इससे शरीर को ताकत मिलती है।
शाम: शाम के समय दूध पीना आंखों के लिए बहुत अच्छा माना जाता है।

रात: रात को दूध पीना सबसे अच्छा माना जाता है क्योंकि इससे शरीर की दिन भर की थकान मिटती है और नींद अच्छी आती है।

ये हैं रात को दूध पीने के लाभ
दूध में ट्रीप्टोफ न नामक अमीनो एसिड की मौजूदगी से नींद के हार्मोन स्तर को बढ़ाने में मदद मिलती है। इसी कारण से रात को दूध पीने से अच्छी नींद आती है। दूध कैल्शियम का अच्छा स्रोत है, जो हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करता है। दूध में प्रोटीन होता है जो कि मांसपेशियों के विकास के लिए लाभदायक होता है। इसलिए रात में एक गिलास दूध जरूर पीना चाहिए।


जान लें कुछ जरूरी बातें

- कमजोर पाचन, त्वचा संबंधी समस्याओं, खांसी, अपच और पेट में कीड़े जैसी समस्याओं से परेशान लोगों को दूध के सेवन से बचना चाहिए।
- दूध को कभी भी भोजन के साथ नहीं पीना चाहिए क्योंकि यह जल्द हजम नहीं हो पाता। इसे हमेशा अलग से गर्म करके पीना चाहिए।

- आयुर्वेद के अनुसार रात को सोने से पहले दूध पीने के लिए जरूरी है कि आप शाम के भोजन के दो घंटे बाद ही इसे पिएं ताकि आपको रात को दूध पीने का लाभ मिल सके।

फ्लेवर के लिए आदरक का इस्तेमाल करें
पाचन शक्ति: अदरक का दूध पाचन क्रिया को मजबूत बनाने में काफी लाभकारी होता है। अगर आप अक्सर कब्ज, गैस या एसिडिटी जैसी पेट से जुड़ी समस्याओं से परेशान रहते हैं तो यह अदरक और दूध का मिश्रण आपके लिए सर्वोतम उपाय है। अदरक के एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाचन तंत्र को सही कर देते हैं, वहीं दूध कब्ज जैसी समस्याओं को दूर करती है। इस पेय को रोजाना सुबह नाश्ते पर पीना अच्छा माना जाता है।

रोग-प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है: मौसम बदलते ही कुछ लोग तुरंत सर्दी, जुकाम या फ्लू की चपेट में आ जाते हैं। क्योंकि उनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर होती है। एेसे लोगों को अदरक दूध का सेवन अवश्य ही करना चाहिए। यह शरीर को बाहरी संक्रमण से बचाने में मदद करता है।

एेसे तैयार करें फ्लेवर मिल्क
सबसे पहले अदरक को साफ पानी से धुलें और छोटे छोटे टुकड़ों में काट लें और फि र एक पतीले में दूध गर्म करें। जब दूध उबलने लगे तो उसमें अदरक के ये टुकड़े डालकर कुछ देर तक उबालें जिससे अदरक का सारा अर्क दूध में मिल जाए। इसके बाद दूध को छान लें और हल्का गुनगुना होने पर इसे पिएं।


ये होंगे फायदे

दूध से हड्डियों की कमजोरी दूर होती है वही अदरक में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होने के कारण हड्डियों की सूजन कम होती है। इसीलिए यह ड्रिंक ऑस्टियोपोरोसिस के मरीजों के लिए बहुत फायदेमंद है। इसे पीने से गठिया के दर्द से जल्दी आराम मिलता है।

बच्चे हों या फिर महिलाएं, युवा... इन सभी में आज कल दांतों, हड्डियों और कैशिल्यम की समस्या देखने को मिल रही है। इसलिए हर दिन लोगों को एक गिलास शुद्ध दूध पीना चाहिए।
डॉ. रजनीश जायसवाल, हड्डीरोग विशेषज्ञ

इतने वर्ष बाद भी हमारे घर के प्रत्येक सदस्य एक गिलास दूध का हर दिन सेवन करते हैं। क्योंकि हम सबको इसके फायदे पता है। बच्चे से बुजूर्ग सभी दूध का सेवन करते हैं।

प्रतिमा अग्रवाल, समाजसेवी, कामता टोला

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned