आस्था के संगम संग समुद्र के हिलोरे

आस्था के संगम संग समुद्र के हिलोरे
World Ocean Day

Jyoti Gupta | Updated: 10 Jun 2019, 12:40:23 PM (IST) Satna, Satna, Madhya Pradesh, India

वर्ल्ड ओसियन डे:कन्याकुमारी, रामेश्वरम, पुरी बीच की सैर करना शहरवासियों को पसंद

सतना. समुद्र तट की सैर करना, खूबसूरत नजारे देखना, ऊंची लंबी लहरों के बीच में नहाने का एक अद्भत ही अहसास होता है और एेसा समुद्र तट जहां भगवान का स्थल हो तब तो बात ही कुछ और होती है। शायद यही वजह है कि शहर के लोगों को जब कभी किसी समुद्र तट पर जाना होता है तब वह ज्यादातर धार्मिक स्थलों को पसंद करते हैं। मतलब साफ है आस्था के संगम पर लोग समुद्र के हिलकोरे का आनंद उठाना बेहद पसंद करते हैं। आज वर्ल्ड ओसियन डे हैं। पत्रिका टीम ने शहरवासियों से जब पूछा कि वह किस समुद्र तट पर जाना पसंद करते हैं और क्यों तो ज्यादातर लोगों ने कहा कि जिस समुद्र तट के किनारे धर्मिक स्थल होता है ज्यादातर वही जाना पसंद करते हैं। जबकि यंग कपल और युवाओं ने मुंबई, गोवा जाना पसंद करते हैं। उड़ीसा और तामिलनाडू में स्थित समुद्री तट फेवरेट शहर के 60 प्रतिशत लोग परिवार के साथ उड़ीसा और तामिलनाडु स्थित समुद्र तट लोगों को बेहद पसंद हैं। धवारी में रहने वाली उमा मिश्रा कहती हैं कि उन्हें और उनके परिवार को समुद्र तट की सैर करना बेहद पसंद है, लेकिन ज्यादातर वे उन्हीं समुद्री तट स्थल पर जाती हैं जहां धार्मिक स्थल भी हो। जिससे अलग अलग जगह के प्रसिद्ध भगवान के दर्शन भी हो सके और घूमना भी हो सके। शहर के टूर एंड ट्रैवल कि सीमा सिद्दकी क हती हैं कि हर साल शहर से हजारों परिवार उड़ीसा और तामिलनाडू, गुजरात, केरल का ट्रिप बुक कराते हैं जिससे आस्था भी पूरी हो जाए और समुद्र की सैर भी हो जाए।

जुहू बीच, बागा बीच कपल को पसंद शहर के यंग कपल

ज्यादातर शादी के बाद खूबसूरत वादियों की सैर करना पसंद करते हैं। जहां वह बिंदास हो कर लाइफ को एंजॉय कर सके। एेसे में वे मुम्बई जुहू बीच और गोवा बागा बीच जाना पसंद करते हैं। इसके अलावा ग्रीनरी को पसंद करने वाले लोग लक्ष्यद्वीप, पांडिचेरी भी घूमना पसंद करते हैं।

भारत के इन एरियाज के समुद्री तट भी आकर्षण का केंद्र

आंध्र प्रदेशरामकृष्ण बीच, ऋषिकोंडी बीच

अंडमान व निकोबार द्वीपवंडूर बीच, राधासागर बीच

गुजरात द्वारिका, सोमनाथ, गोपालनाथ बीच

गोवा कलंगुट बीच, बागा बीच, पणजी बीच, मीरामार बीच, दोनापाउला बीच

कर्नाटक मुरुदेश्वर, गोकर्ण, करवर सागर तट

केरल मुरुदेश्वर, गोकर्ण करवर सागरतट

महाराष्ट्र जुहू बीच, मारीन ड्राइव, मार्वे, मनोरी बीच

उड़ीसा गोपालपुर, चांदीपुर, कोणार्क, पूरी बीच

तमिलनाडु महाबलिमपुरम, कन्याकुमारी, रामेश्वरम बीच

पांडिचेरी सेरेनिटी बीच, माहे बीच

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned