बगिया को बना लिया वेजिटेबल गार्डन

बगिया को बना लिया वेजिटेबल गार्डन
World Plant A Vegetable Garden Day

Jyoti Gupta | Publish: May, 19 2019 10:29:43 PM (IST) Satna, Satna, Madhya Pradesh, India

वल्र्ड प्लांट ए वेजिटेबल गार्डन डे: अलग से तैयार किया किचन यूजफुल गार्डन

सतना. वैसे तो शहर में कई परिवार हंै जो बाग-बगीचे के प्रति काफी लगाव रखते हैं। अपनी बगिया में तरह-तरह के फूल, फल, औषधि और ऑक्सीजन युक्त पौधे लगाकर जीवन को खुशहाल बना रहे हैं। आज वल्र्ड प्लांट ए वेजिटेबल गार्डन स्पेशल डे के तहत हम एेसे व्यक्ति का परिचय कराने जा रहे जिन्होंने अपनी बगिया को पहले फार्म हाउस बनाया और अब किचन वेजिटेबल गार्डन भी बना दिया। उनका कहना है कि पहले बगिया में चारों तरफ हरियाली ही हरियाली होती थी पर अब हरियाली के साथ ही उनके यहां ऑर्गेनिक खाद्य से तैयारी की जाने वाली सीजनली वेजिटेबल भी होती है। उनका उपयोग न सिर्फ वो करते हैं बल्कि रिश्तोदारों और आस पड़ोस के लोग और फार्म हाउस में काम करने वाले लोग भी करते हैं।

ताजी और शुद्ध सब्जियों के लिए लिया निर्णय
सेवानिवृत्त प्राचार्य गणेश प्रसाद मिश्रा को बागवानी का बेहद शौक रहा। शिक्षक पद पर होते हुए भी वे बागवानी के लिए समय निकालते थे। २०१० में रिटायरमेंट के बाद वे पूरी तरह से बागवानी को समय देने लगे।विराट नगर उत्तरी पतेरी में पहले बगीचा बनाया। इसके बाद उसको फार्म हाउस में तब्दील कर दिया। अब वहां सीजनली सब्जियां भी उगाई जा रही हैं। उनका कहना है कि बाजार में पेस्टीसाइड सब्जियां व साग मिलती हैं जो स्वास्थ्य के लिए बेहद हानिकारक हैं। इसलिए उन्होंने अपने फार्म हाउस में सब्जियां उगानी शुरू कर दी। वह खुद ही सब्जियों के पौधे लगाते हैं। उन पर गोबर खाद, पानी डालते हैं। उनके यहां सीजन के अनुसार सब्जियां उगाई जाती हैं। हर तरह की भाजी, गोभी, टमाटर, प्याज, लौकी, कद्दू, खीरा, गिलकी और मिर्च होती है। उनका कहना है कि उनका पूरा परिवार सब्जियों की बागिया का रख रखाव करता है।


ये हैं फायदे

- घर में उगी सब्जियों को बनाने से आपका बजट मेंटेन रहता है।
- ये सब्जियां अच्छी और सस्ती रहती हैं।

- जब मूड किया ताजी सब्जियों को तोड़कर इस्तेमाल किया जा सकता है।
- बाजार से खरीदी सब्जियां में पेस्टिसाइड मिला होता है। घर की सब्जियां एक दाम शुद्ध होती है।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned